उत्तर प्रदेशलखनऊ

चारधाम यात्रियों के लिए योगी ने की बड़ी घोषणा, जल्द ही किया जाएगा अमल

उत्तर प्रदेश के चारधाम यात्रियों के लिए हरिद्वार और बद्रीनाथ में यूपी भवन बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार फंड मुहैया कराएगी। जल्द ही इनका निर्माण शुरू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां कैलाश मानसरोवर यात्रियों और सिंधु दर्शन करने वाले यात्रियों को सम्मानित करने के बाद ये बातें कहीं।चारधाम यात्रियों के लिए योगी ने की बड़ी घोषणा, जल्द ही किया जाएगा अमल

मुख्यमंत्री ने कहा कि गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन के लिए 94 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। तीर्थस्थल केवल धार्मिक या आध्यात्मिक ही नहीं बल्कि राष्ट्र की एकता व अखंडता बनाए रखने के केंद्र हैं। ये उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम को जोड़ने का सशक्त माध्यम बने हैं। इस मामले में उत्तर प्रदेश बहुत समृद्ध है। अयोध्या, काशी, मथुरा, चित्रकूट, गंगा और यमुना हमारे पास हैं।

आध्यात्मिक सर्किट, बौद्ध सर्किट, रामायण सर्किट इस प्रदेश का हिस्सा हैं। सब कुछ होने के बाद भी इसका प्रचार-प्रसार ठीक से नहीं हुआ। हमारी सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है। इसी क्रम में अयोध्या में दीपोत्सव मनाया गया, बरसाना में रंगोत्सव का कार्यक्रम किया गया।

देश का सबसे बड़ा आयोजन कुंभ का होता है जो प्रदेश के लिए सौभाग्य की बात है। इस बार इसे यूनिक तरीके से आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार कैलाश मानसरोवर यात्रा करने वाले 550 श्रद्धालुओं के खातों में एक-एक लाख रुपये की अनुदान राशि सीधे स्थानांतरित की गई है। सिंधु दर्शन करने वाले 36 यात्रियों को 10-10 हजार रुपये का ड्राफ्ट दिया गया है। इन यात्रियों को सरकार हर सुविधा मुहैया कराएगी।
बाबा की कृपा होगी तो मैं भी जाऊंगा कैलाश मानसरोवर : केशव
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, मेरे मन में भी है कि कैलाश मानसरोवर के दर्शन करूं। बाबा भोलेनाथ की कृपा कब होगी और हमारे बाबाजी की कृपा कब होगी यह मैं नहीं जानता। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि पहले लोग इस तरह का कार्य करने से बचते थे कि उन पर सांप्रदायिकता का ठप्पा लग जाएगा, लेकिन मौजूदा केंद्र और राज्य की सरकार सबका साथ और सबका विकास चाहती है, इसलिए इन चीजों से बचने की कोशिश नहीं करती।कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए योगी को किया आमंत्रित
इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने मुख्यमंत्री योगी को कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए आमंत्रित किया। साथ ही जून में शुरू होने वाली इस यात्रा को हरी झंडी दिखाने के लिए समय भी मांगा।

 
 

Related Articles

Back to top button