अन्तर्राष्ट्रीय

चिकित्सा उपकरणों की ब्लैक मार्केट बिक्री पर US हुआ परेशान

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को सीओवीआईडी ​​-19 से संबंधित चिकित्सा उपकरणों की ब्लैक मार्केट में बिक्री पर रोक लगाने के लिए आदेश दिया है। व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नवारो ने एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी साझा की है। नवारो ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा उपकरणों की काले बाजारी से घरेलू स्रोतों को विदेशी खरीदारों को निर्यात किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि ये सुरक्षा उपकरण अमेरिका में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जरूरी है।

सीओवीआईडी ​​-19 के मरीजों की संख्‍या 10 लाख के ऊपर

नवारो ने चिकित्सा आपूर्ति के जमाखोरों से आग्रह किया कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (फेमा) से संपर्क करें और उचित मूल्य पर सरकार को उपकरणों की आपूर्ति करें। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार गुरुवार दोपहर तक दुनिया भर में सीओवीआईडी ​​-19 के मरीजों की संख्‍या 10 लाख के ऊपर पहुंच गई है। दुनिया भर में मरने वालों की संख्या 52,800 के पार निकल गई है। अमेरिका में संक्रमित रोगियों की संख्‍या 242,000 के पार पहुंच गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 5,850 तक पहुंच गई है।

रूस को चीन ने भेजी सहायता

उधर, कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे रूस को चीन की ओर से गुरुवार को सहायता दी गई है। चीन की सरकार की ओर से जो सहायत मास्‍को पहुंचाई गई उसका कुल वजन 25.5 टन है। रूस का कार्गो प्‍लेन गुरुवार को मास्‍को पहुंचा जिसमें चीन की ओर से भेजे गए सहायता सामग्रियों में मेडिकल मास्‍क, प्रोटेक्‍टिव सीट, थर्मामीटर और शू-कवर के साथ और भी कई चीजें हें। बता दें कि कोविड-19 का संक्रमण अब तक रूस के 76 क्षेत्रों को चपेट में ले चुका है। यहां कुल 3,548 कोरोना वायरस से संक्रमित मामले हैं।

Related Articles

Back to top button