Business News - व्यापारTOP NEWS

चीनी कंपनी ने अमेरिका को बेच दिए 50 लाख नकली N 95 मास्क, मुकदमा दर्ज…

वाशिंगटन (एजेंसी): कोरोना महामारी से एक ओर पूरी दुनिया जहां जूझ रही है वहीं चीन की कंपनियां इसका फायदा उठाते हुए घटिया माल सप्लाई कर रही हैं। चीन की एक कंपनी ने अमेरका को 50 लाख नकली मास्क बेच दी। इसके बाद अमेरिकी न्याय विभाग ने घटिया N95 मास्क बेचने वाली इस कंपनी पर मुकदमा दायर किया है। 

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में संघीय अदालत में दायर एक शिकायत में न्याय विभाग ने कहा है कि चीन के  ग्वांगडोंग स्थित किंग ईयर पैकेजिंग एंड प्रिंटिंग ने कथित N95 मास्क के तीन बैच भेजा, जिसकी कोरोना वायरस से बचाव के लिए चिकित्सा और अन्य कर्मियों को अमेरिकी खरीदारों को बचाने की जरूरत थी। वे शिकायत के अनुसार कंपनी ने झूठा दावा किया कि जो 495,200 मास्क भेजे गए थे, वे N95 मानक पर खरे उतरे और साथ ही यह भी दावा किया कि यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (NIOSH) द्वारा प्रमाणित हैं।

शिकायत में बताया गया कि मास्क के आयातक ने उनके लिए 10 लाख डॉलर से अधिक का भुगतान किया। इस मामले की जांच कर रहे एफबीआई एजेंट डगलस कॉर्नेस्की ने कहा कि चीन की कंपनी के इस काम से अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया। चीनी कंपनी पर मिसब्रांडेड, घटिया स्वास्थ्य उत्पादों को आयात करने और यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को मूर्ख बनाने समेत चार आरोप लगाए गए हैं। प्रत्येक आरोप में अधिकतम 500,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जाता है।

Related Articles

Back to top button