अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी सोशल मीडिया पर छाया पीएम मोदी का यह मैसेज

एजेंसी/ jinping_modi_viral_tweet_2016616_112011_16_06_2016बीजिंग। एक ओर जहां चीन परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के विरोध की अगुवाई कर रहा है, वहीं पीएम मोदी का एक ट्वीट चीनी सोशल मीडिया साइट ‘सीना वेइबो’ में खूब वायरल हो रहा है, इस साइट को चीन में ट्विटर के समकक्ष माना जाता है, क्योंकि ट्विटर को चीन ने ब्लॉक किया है।

दरअसल, बुधवार (15 जून) को चीनी राष्ट्रपति का जन्मदिन था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ‘सीना बेइबो’ के जरिये शुभकामना संदेश भेजा जिसे चीनी सोशल मीडिया में जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली और यह वायरल हो गया। मोदी द्वारा शी जिनपिंग को बुधवार को भेजे गए जन्मदिन संदेश को देर रात तक 14,500 से ज्यादा लाइक मिल चुके थे जबकि 8,000 से ज्यादा लोगों ने इसे रीट्वीट किया है।

मोदी ने अपने संदेश में जिनपिंग को लिखा था, ‘राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जन्मदिन की बधाई, मैं उनकी दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।’

दिलचस्प बात यह है कि चीन का सेंसर बोर्ड चीनी ‘नेताओं’ की टिप्पणी को मॉडरेड भी कर रहा है तांकि केवल सकारात्मक प्रतिक्रियाएं ही सुनिश्चित की जा सके। लेकिन बावजूद इसके, अधिकतर प्रतिक्रयाएं सकारात्मक मिल रही हैं जिनमें लोग भारत-चीन के संबधों में मजबूती लाने की वकालत कर रहे हैं। वहीं कई भारत में भी कई राजनयिक इसे एक डिप्लोमेसी के तौर पर देख रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button