स्वास्थ्य

चीनी होती है जानलेवा, इसकी जगह इस्तेमाल करे ये 5 चीजें…

वर्तमान समय की जीवनशैली को देखा जाए तो सभी लोग किसी ना किसी बिमारी का शिकार हैं और इससे जूझ रहे हैं। इन सभी बिमारियों का एक मुख्य कारण बनता हैं आहार में मीठे का ज्यादा इस्तेमाल एयर साधारण चीनी को ग्रहण करना। जी हाँ, आहार में साधारण चीनी लेने से आपको बहुत नुकसान होता हैं और यह मोटापा, कोलेस्ट्रोल जैसी कई बिमारियों का कारण बनता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे विकल्प लेकर आए हैं जिन्हें आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। तो आइये जानते अहि इसके बारे में।

* कोकोनट शुगर

नारियल के पेड़ के तने से निकलने वाले पानी से कोकोनट शुगर बनाई जाती है। यह पूरी तरह से नेचुरल होती है और इसे बनाने की प्रक्रिया में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। कम कैलोरीज और प्राकृतिक तत्वों के कारण यह चीनी सेहत के लिए अच्छी होती है।

* शहद

चीनी की बजाय शहद का इस्तेमाल करना अग्युर्वेद के अनुसार हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। शहद के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, दिल के रोगों का ख़तरा कम होता है। इसके अलावा शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के विषैले पदार्थों को भी बाहर करता है।

* स्टेविया

दक्षिण अमरीका में स्टेविया नामक पत्ते पाए जाते हैं। इन पत्तों से बनने वाली चीनी में जीरो कैलोरी होती है। हाई बीपी के मरीजों के लिए ये पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा ये शरीर में बढ़ती हुई शुगर की मात्रा को कम करने का भी काम करती हैं। स्टेविया की ये पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन का भी काम करती हैं।

* याकोन सिरप

याकोन एक ऐसा स्य्प्रूप है जो बाजारी रिफाइंड चीनी की जगह ले लेता है, लेकिन स्वाद में कोई फर्क नहीं होता। यह सिरप भी दक्षिण अमरीका में पाए जाने पौधे ‘याकोन’ की पत्तियों से बनता है। डायबिटीज और दिल के रोगों को कंट्रोल करने के साथ यह सिरप वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

* मस्कोवादो शुगर

मस्कोवादो शुगर भी रिफाइंड शुगर में से एक ही है लेकिन इसे बनाते समय केमिकल का कम से कम इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए यह साधारण बाजारी चीनी से बेहतर ही बताई जाती है। इसे अक्सर ब्राउन सिगार की जगह इस्तेमाल किया जाता है।

Related Articles

Back to top button