अन्तर्राष्ट्रीय

चीन की यह कंपनी मौत और फिर पुनर्जन्म का अहसास कराती है

एजेन्सी/  my-god-1459839659लोगों को मौत और फिर पुनर्जन्म का अनुभव देने के लिए चीन के शंधाईमें एक खास तरह का प्रयोग कियाजा रहा है।

इस प्रयोग में लोगों को मृत्यु के बाद का अहसास करवाया जाता है जिसमें व्यक्ति को दाह संस्कार के लिए बनाएगए एक विशेष चैंबर में डालाजाता है और चारों और से धुएं का गुबार चैंबर में कैद शख्स को पूरी तरह घेर लेता है।

पार्टिसिपैंट्स इसके बाद एक दूसरे रास्ते को चुनते हैं जिसमें वो एक सर्कुलर होल से बाहर निकलते हैं। ये अहसास पुनर्जन्म जैसा है जिसके बाद वह अपने दोस्तों से मिलते हैं।

इस प्रयोग में हिस्सा लेने वाले एक शख्स ने जानकारी देते हुए बताया कि जब आप दरवाजे से अंदर प्रवेश करते हैं,आपका अनुभव ही एकदम बदल जाता है, आप अपनी सोच में अलग तरह का बदलाव महसूस करते हैं और यह आपके अंदर आने के पहले के अहसास से बहुत अलग होता है।

एक दूसरे प्रतिभागी लू सीवे ने बताया कि यह एक रोचक अहसास है। यह आपको शांत करता है और जीवन के संकटों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करता है।

इसके आयोजनकर्ताओं ने बताया कि मौत के करीब जा रहे लोग इससे पहले की पीड़ा को असहनीय और मुश्किल समझते हैं। वह दावाकर रहे हैं कि यह लोगों की समझ को बढ़ाने के लिए किया गया प्रयोग है।

Related Articles

Back to top button