अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

चीन ने किया 10 परमाणु हथियार एक साथ ले जाने वाली मिसाइल का परीक्षण

वाशिंगटन फ्री बीकन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने डीएफ 5सी मिसाइल का पिछले महीने परीक्षण किया जो एक साथ करीब 10 परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है।

बीजिंग। चीन ने गुरुवार को मिसाइल के एक नए संस्करण का सफल परीक्षण किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मिसाइल के जरिए 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाया जा सकता है। डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका और चीन के बीच लड़ाई की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में इस मिसाइल के परीक्षण के बाद बीजिंग की ताकत में और इजाफा हुआ है।

वाशिंगटन फ्री बीकन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने डीएफ 5सी मिसाइल का पिछले महीने परीक्षण किया। इस मिसाइल में 10 मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टार्गेटेबल रीएंट्री वीइकल्स (MIRV) का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि डीएफ 5सी को 10 डमी परमाणु हथियारों के साथ चीन के त्युयान स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया। ये मिसाइल पश्चिमी चीन के एक रेगिस्तान में जाकर गिरा।

 

मिसाइल टेस्ट को लेकर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दो अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका को इसकी पूरी जानकारी है।

बता दें, नई मिसाइल डीएफ-5 का वैरिएंट है जो इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का अपडेटेड वर्जन है जिसका पहली बार 1980 के शुरुआती दशक में परीक्षण किया गया था।

रिपोर्ट में पेंटागन के प्रवक्ता कमांडर गैरी रॉस के हवाले से कहा गया है कि डिफेंस डिपार्टमेंट नियमित तौर पर चीनी सेना से जुड़े घटनाक्रमों और पीएलए को लेकर हमारे डिफेंस प्लान से जुड़े मामलों पर नजर रखता है।

Related Articles

Back to top button