अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

चीन में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट फैलने पर 30 से अधिक अफसरों पर गिरी गाज

बीजिंग। चीन(China) ने एक महीने से भी कम समय में देश भर में कोरोन वायरस(Corona virus) के लगभग 900 मामले सामने आने के बाद महामारी (pandemic)पर अंकुश लगाने में विफल रहने के लिए अधिकारियों के एक समूह को सजा दी है. कोविड-19 (Covid-19)के मामलों में फिर से बढ़ोतरी होना महामारी(Pandemic) को रोकने के लिए बनाई गई बीजिंग की रणनीति पर सवाल खड़े करती है.

सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, देश भर में 30 से अधिक अधिकारियों, महापौरों और स्थानीय स्वास्थ्य निदेशकों से लेकर अस्पतालों और हवाई अड्डों के प्रमुखों को लापरवाही और स्थानीय स्तर पर फैले संक्रमण​के लिए दंडित किया गया है. दिसंबर 2019 में पहली बार मध्य चीनी शहर वुहान में उभरे कोरोना वायरस को कुचलने के बाद चीन फिर से वायरस के अब तक के सबसे गंभीर प्रकोप से गुजर रहा है. मुख्य भूमि के 31 प्रांतों में से आधे से अधिक में कोरोना के मामले तेजी से फैले हैं.

हालांकि चीन की विशाल आबादी के अधिकांश हिस्से को टीका लगाया गया है, फिर भी अधिकारी टीकाकरण पर भरोसा नहीं करने के बजाय वायरस को बाहर निकालने के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण और लॉकडाउन की नीति को लागू करने की तैयारी में हैं. वुहान समेत चीन के कई शहरों में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है। 2020 की शुरुआत में वायरस के नियंत्रण में आने के बाद वुहान में संक्रमण फिर से पनपने लगा है. इस डर से कि यह और फैल सकता है और बिना वजहपूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच सकता है, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस सप्ताह के अंत में शहर के 1.3 करोड़ निवासियों का परीक्षण किया, जिनमें नौ स्थानीय रूप से संचरित संक्रमण (Transmitted Infections) पाए. वुहान में सोमवार को कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं.

बाढ़ की विभीषिका से उबरते मध्य चीनी प्रांत हेनान को कोरोना संक्रमण में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है. जुलाई में आई भीषण बाढ़ की वजह से इस प्रांत में 300 से अधिक लोग मारे गए थे. प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में एक अस्पताल पर हॉटस्पॉट बना केंद्रित समूह अब अन्य क्षेत्रों में फैल रहा है. प्रांतीय पार्टी सचिव और सर्वोच्च पद के अधिकारी लू यांगशेंग ने महीने के अंत तक स्थानीय प्रकोप को खत्म करने की कसम खाई है. उन्होंने अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड नियंत्रण और बीमारी की रोकथाम के उपायों को लागू करने का आग्रह किया.

बीजिंग ने लंबे समय से स्थानीय अधिकारियों को चीन में वायरस के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार ठहराया है, उन पर उन सावधानियों और प्रतिबंधों को लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया है, जो संक्रमण को बड़े प्रकोप में बदलने की इजाजत देते हैं. हाल ही में डेल्टा वेरिएंट की कड़ी को तोड़ने के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाइयां के तहत दुनिया भर में सबसे कड़े बचाव नियमों को लागू किया गया. जो चीन से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक के देशों द्वारा वायरस को खत्म करने के लिए अपनाए गए तथाकथित कोविड ज़ीरो दृष्टिकोण की सीमाओं को दिखाती है. फिर भी, बीजिंग अपनी रणनीति को आगे बढ़ाने के कोई संकेत नहीं दिखा रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों को उम्मीद है कि अगर रोकथाम के उपायों को पूरी तरह से लागू किया जाता है, तो दो से तीन सप्ताह में महामारी को नियंत्रण में लाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button