स्वास्थ्य

चीन में डॉक्टरों ने मरीज के पेट से निकाली 30 इंच लंबी 13 किलो की आंत

चीन में डॉक्टरों ने एक व्यक्ति के पेट से ऐसी भयंकर चीज निकाली है जिससे पूरा मेडिकल जगत हैरान है। यह व्यक्ति पेट की समस्या से पेरशान था। उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था कि आखिर उसके पेट में हुआ क्या है।

लेकिन जब उसका ऑपरेशन किया गया और पेट से जो चीज बाहर सामने आई, वो दंग कर देने वाली थी। किसी को यकीन नहीं हो रहा है कि किसी के पेट से कोई ऐसी भी चीज निकल सकती है।

MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार

दरअसल, चीन में एक काफी दुर्लभ स्थिति के बाद जब डॉक्टरों ने एक व्यक्ति का ऑपरेशन किया, तो उसके पेट से 30 इंच लंबी आंत निकली। बताया जा रहा कि इस शख्स को बचपन से ही खाने-पीने में दिक्कत हो रही थी। जिस वजह से इसे हमेशा कब्ज की समस्या रहती थी।

बताया जा रहा है कि इस व्यकी को ये जन्मजात रोग था। इसे इसेहिर्स्चस्प्रुंग (Hirschsprung’s) रोग कहा जाता है, जिसे ‘एचडी’ के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि इस मरीज का ऑपरेशन सफल रहा है और वह अब सुरक्षित है। हालांकि, उसके नाम को सार्वजनिक नहीं किया गया है।

अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप


इस हैरान करने वाले ऑपरेशन को 10 डॉक्टरों की टीम ने अंजाम दिया है। इस ऑपरेशन में जो रिपोर्ट सामने आई है, उसे देखकर डॉक्टर्स का कहना था कि अगर इस बड़े आकार के आंत को समय रहते बाहर नहीं निकाला जाता, तो इससे मरीज की मौत तुरंत ही निश्चित थी। हैरान करने वाली बात ये है कि ये आंत न सिर्फ आकार में 30 इंच बड़ी थी, बल्कि वजन में भी ये आंत करीब 13 किलो की थी। डॉक्टरों का दावा है कि आज तक जितने भी पेट से ट्यूमर निकले हैं, उनमें ये सबसे भारी और बड़ा है। बता दें कि 3 से 4 घंटे तक इसकी सर्जरी चली थी।

Related Articles

Back to top button