अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में तेजी से फ़ैल रहा कोरोना वायरस, 170 से ज्यादा हो चुकी हैं मौत

नई दिल्ली: वुहान कोरोना वायरस (Wuhan Coronavirus) चीन में कहर बरपाने लगा है. आधिकारिक आंकड़ों के हिसाब से पड़ोसी देश में ही अब तक लगभग 170 लोग दम तोड़ चुके हैं. पूरी दुनिया में लगभग 7,700 लोग कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ चुके हैं. हालांकि अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वायरस के अटैक को पब्लिक इमरजेंसी घोषित नहीं किया है. लेकिन रोजाना इस संक्रमण से हो रहीं मौत और फैलता वायरस चीन के लिए स्वास्थ्य आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर चुका है.

भारतीय नागरिकों को निकालने की हो रही कोशिश
इधर भारत सरकार ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए कोशिशें तेज कर दी है. विदेश मंत्रालय ने वुहान शहर में फंसे भारतीय नागरिकों को कंसेंट फॉर्म उपलब्ध कराया है. इसकी मदद से विदेश मंत्रालय चीन के इस शहर में फंसे लोगों की सटीक जानकारी ले सकेगा. इसकी मदद से ही वतन वापसी के लिए सही तैयारी की जाएगी. चीन में संक्रमण फैलने के बीच भारत सरकार ने अपनी निगरानी भी बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने संक्रमण के खतरे को देखते हुए निगरानी का काम 20 हवाई अड्डों तक बढ़ा दिया है.

पूरी दुनिया क्यों चिंतित है कोरोना वायरस से
संक्रमण मामले से जुड़े एक विशेषज्ञ का कहना है कि चीन में जन्में कोरोना वायरस से चिंतित होना लाजमी है. चीन ने सार्स वायरस के बारे में भी पूरी दुनिया को सही जानकारी नहीं दी थी. सार्स पूरे चीन में तेजी से फैल रहा था और नागरिक संक्रमित होकर मर रहे थे. इसके बावजूद चीनी अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों से सटीक जानकारी छुपा कर इसके बेहद कम मामले बताए थे. इस गलती की वजह से खतरे का सही अनुमान नहीं लग पाया और 17 देशों में हजारों लोग सार्स वायरस से संक्रमित हुए. जानकारी छिपाने की वजह से सही समय पर सार्स से लड़ने के टीके भी नहीं बन पाए थे.

Related Articles

Back to top button