राष्ट्रीय

चेक का लेन-देन करने वालों के लिए सामने आई ये बड़ी खबर, लागू हुए ये 3 बड़े नियम

आज के समय में सबके पास अपना बैंक अकाउंट होता है। जिससे वे अपना कुछ पैसा उसमे संचय करते है। तो ऐसे में हमे अपने बैंक के सरे नियम भी जानने चाहिए। सरकार ने हमारी सुविधा के लिए बहुत सुविधाएँ उपलब्ध कराई है। जैसे की हमारा बैंक अकाउंट हमारे मोबाइल नंबर से जोड़ दिया गया जिससे हम घर बैठे अपने बैंक के कोई भी अपडेट आसानी से जान पाते है। आपको तो चेक के बारे में जरूर ही पता होगा। तो आज हम आपको चेकबुक रिलेटेड अपडेट बताने जा रहे है ।चेक का लेन-देन करने वालों के लिए सामने आई ये बड़ी खबर, लागू हुए ये 3 बड़े नियम

 

ये चेकबुक का उपयोग करने वालो लोगो के लिए बड़ी खबर है। देशभर में चेक के लेन-देन को लेकर तीन बड़े नियम लागु हुए है आपको पता ही है की मोदी सरकार तो आए दिन नए-नए नियम लागु करती ही है। और इन नए नियमो की वजह से सामान्य इंसान को काफी प्रॉफिट होता है। तो उन्होंने चेक से रिलेटेड भी तीन बड़े नियम लागु किये है। तो इसके बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए नहीं तो जानकारी के अभाव में हमे भारी नुकसान भी हो सकता है।

चेक का लेन-देन करने वालो के लिए तीन बड़े नियम तो आइये हम आपको बताते है इन नियमो के बारे में :-

पहले नियम :-

पहला नियम यह है की अगर आप किसी से चेक ले रहे है, तो आपको ये जरूर चेक करनी चाहिए। आपको नहीं जानकारी होगी तो हम बता देते है की मैक्सिमम 3 महीने तक ही चेक वैलिड रहता है।

दूसरा नियम:-

 

दूसरा नियम यह है की आप अपने चेक को भरते समय सावधानी बरते। चेक में ज्यादा गलतिया न करे वरना चेक वैलिड नहीं होगा।

तीसरा नियम:-

तीसरा नियम यह है की आपने बैंक अकाउंट खुलवाते समय जो हस्ताक्षर किया था वही हूबहू आपके चेक पर भी करना होगा नहीं तो चेक वैलिड नहीं मन जायेगा।

Related Articles

Back to top button