स्वास्थ्य

चेहरे की चमक वापस ला सकता है केले का छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल

केला खाने के बाद आप उसके छिलके को फेक देती होंगी? लेकिन इस बार ऐसी गलती ना करें क्‍योंकि केले का छिलका स्‍किन के लिये काफी फायदेमंद है।

चेहरे की चमक वापस ला सकता है केले का छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल

अभी-अभी: उड़ी में हमला करने आए चारों आतंकी ढेर मिले पाकिस्तानी होने के सबूत

जी हां, आप चाहे आदमी हों या फिर औरत, केले का छिलका त्‍वचा पर कई तरह से काम आ सकता है। केले का छिलका आपकी रंगत को बदल सकता है, झुर्रियों को मिटा सकता है और स्‍किन को चमकदार और खूबसूरत बना सकता है।

अगर आपको स्‍किन से संबन्‍धित कोई दिक्‍कत हो तो आप केले के छिलके का आराम से प्रयोग कर सकते हैं। 

झुर्रियों और एजिंग स्‍किन का सफाया करे अगर आपकी स्‍किन समय से पहले मुर्झा रही है तो, सबसे पहले केले के छिलके को ग्राइडर में पीस लीजिये। अच्‍छा होगा कि आप दो केले के छिलके लें। फिर इसमें एक अंडा मिला लें और चम्‍मच से मिक्‍स कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगा कर 20 मिनट इंतजार करें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

पिंपल्‍स और उसके मार्क दूर करने के लिये आप चाहें तो पिंपल के दाग को दूर करने के लिये सीधे तौर पर केले के छिलके को गाल पर रगड़ सकती हैं। या फिर केले के छिलके को धो कर अंदर की ओर शहद लगा कर उससे चेहरे की मसाज कर सकती हैं। एक बार यह विधि पूरी होने पर कुछ मिनट तक चेहरा सूखने दें और फिर धोएं। 
स्‍किन ब्राइटनिंग और ग्‍लो पैदा करने के लिये आप केले के छिलके को स्‍क्रब की तरह यूज कर सकती हैं। इसके लिये एक कटोरी में केले का छिलका 1 पीस, ओटमील पावडर 2 टीस्‍पून, पावडर शुगर 2 टीस्‍पून, कच्‍चा दूध 1 टीस्‍पून ले कर मिक्‍स में पीस लें। अब इस स्‍क्रब से चेहरे तथा बॉडी पर स्‍क्रब करें। फिर 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। 
ड्राई स्‍किन के लिये इस पैक को बनाने के लिये आपको दो सामग्रियों की जरुरत होगी- केले के छिलके और नींबू की। केले के छिलके और नींबू के रस को ब्‍लेंडर में डाल कर पीसें। फिर इसे मिक्‍स कर के चेहर पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। 

ऑइली स्‍किन के लिये इस पैक को बनाने के लिये केले का छिलका, बेकिंग पावडर और पानी चाहिये। पहले छिलके को ग्राइंडर में पीस लें और फिर उसमें एक टीस्‍पून बेकिंग पावडर और पानी मिलाएं। फिर इसे स्‍किन पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

Related Articles

Back to top button