जीवनशैली

चेहरे के काले धब्बे से हैं परेशान तो इस तरह दूध के इस्तेमाल से पायें बेदाग और गोरी त्वचा

हम सभी अपने चेहरे को लेकर काफी फिक्रमंद रहते हैं और चेहरे की विशेष प्रकार से देख रेख भी करते हैं। हमारी त्वचा हमेशा खूबसूरत, गोरी और बेदाग दिखें इसके लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट भी यूज़ करते है। लेकिन हम चाहे जितना भी प्रयास कर ले हम अपने चेहरे की देखभाल उतनी नहीं कर पाते जितनी हमें वास्‍तव में करनी चाहिये। जब हम लंबे समय तक धूप में रहते है तो हमारी त्वचा को प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता है और इसके साथ ही उम्र बढ़ने के कारण और हार्मोन में बदलाव के कारण चेहरे की त्वचा बेजान हो ही जाती हैं। जिसके चलते चेहरे पर हमे तरह तरह के दाग-धब्बे नजर आना शुरू हो जाते ही है।

चेहरे के काले धब्बे से हैं परेशान तो इस तरह दूध के इस्तेमाल से पायें बेदाग और गोरी त्वचालेकिन ऐसा कई लोगो के साथ होता है कि उनके चेहरे पर लगातार मुंहासे निकलते ही रहते रहे हैं है, जिससे उनका चेहरा डार्क स्‍पॉट से घिर जाता है। ऐसे में वो कई उपाय करते है लेकिन सारे उपाय सभी को जल्दी सूट नही करते है। ऐसे में आज हम आपको इन डार्क स्‍पॉट को प्राकृतिक रूप से सही करने वह आपके चेहरे को बेदाग बनाने के लिए हो कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिन्हें आप घर पर अपना कर अपने चेहरे को सुंदर और बेदाग बना सकते है। आप अपने चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है। ऐसे में यह आपके चेहरे के सभी काले धब्बो को मिटा देगा।

इसके साथ जी आप एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधे नींबू का रस मिला लें और फिर इसे दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। इस मिश्रण को सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। दाग धब्बे धीरे धीरे मिट जाएंगे। यदि आपका फेस बेजान दिखाई देती है, तो आप बटरमिल्क अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते है, इससे त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है। इसके साथ ही आपको ताजगी का अहसास भी होता है। एलो वेरा चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में यदि आप एलो वेरा जैल अपने चेहरे पर लगाते है, तो इससे आपके त्‍वचा पर पड़े गहरे चकत्‍ते धीरे धीरे हल्‍के पड़ने लगते हैं और इनसे मुंहसे भी ठीक हो जाते हैं।

इन सब के अलावा इन सब मे सबसे आसान नुख्सा आजमा सकते है। आपको बता दे कि दूध में काफी मात्रा में लैक्टिक एसिड की मात्रा पाई जाती है। दूध चेहरे के लिए काफी सही भी होता है और ये मुंहासे हटाने के लिए भी काफी मददगार साबित होता है। यदि आप रात को सोने से पहले रूई को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगाते है और उसे रात भर यूं ही छोड़ दें। इसके बाद अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे साफ और ग्लो भी बढ़ जाएगा।

Related Articles

Back to top button