स्पोर्ट्स

चौथा टेस्ट मैच: दक्षिण अफ्रीका पर क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

96275-ashwin-testनई दिल्ली : भारतीय टीम कल (गुरुवार) से शुरू हो रहे चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी तब सभी की नजरें फिरोजशाह कोटला की पिच पर होगी।

भारतीय टीम श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना चुकी है और चौथा टेस्ट जीतकर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम करना चाहेगी। इससे वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी दूसरे स्थान पर पहुंच जायेगी। नागपुर में जामथा की पिच की आईसीसी मैच रैफरी जैफ क्रो द्वारा आलोचना किये जाने के बाद अब सभी की नजरें कोटला की पिच पर होगी। टीम निदेशक रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने नागपुर, बेंगलूर और मोहाली की पिच को लेकर आलोचना को दरकिनार कर दिया था लेकिन उन्हें अगले पांच दिन तक इसका सामना करना होगा।

कोटला की पिच पूरी तरह से टर्निंग नहीं होती है लेकिन यह धीमी जरूर है और इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। भारतीय स्पिन तिकड़ी अभी तक दक्षिण अफ्रीका के 50 में से 47 विकेट ले चुके हैं। आर अश्विन ने 24 और रविंद्र जडेजा ने 16 विकेट चटकाये हैं। लेग स्पिनर अमित मिश्रा को सात विकेट मिले हैं।

कोटला पर जडेजा अपनी लाइन और लैंग्थ से अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं जिस तरह रणजी मैचों में दिल्ली के ऑफ स्पिनर मनन शर्मा उपयोगी रहे हैं जिन्होंने 21 विकेट लिये हैं।

भारत को यदि गेंदबाजों ने श्रृंखला में जीत दिलाई है तो बल्लेबाजों का फॉर्म चिंता का सबब रहा है। मुरली विजय ने सर्वाधिक 195 रन बनाये हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा 160 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। अभी तक चार पूरी पारियों में सिर्फ विजय और पुजारा अर्धशतक बना सके हैं। शीर्षक्रम के बाकी बल्लेबाजों में से कोई श्रृंखला में 100 रन पूरे नहीं कर पाया है जबकि भारतीय स्पिन गेंदबाजी को खेलने के महारती माने जाते हैं।

विजयी टीम संयोजन में अक्सर बदलाव नहीं किया जाता है लेकिन विराट कोहली ने इस बार बदलाव किया। मोहाली में जीत के बाद बेंगलूरु में स्टुअर्ट बिन्नी की जगह अमित मिश्रा को उतारा गया। नागपुर में बिन्नी की जगह रोहित शर्मा ने और मिश्रा की जगह वरूण आरोन ने ली।

इस महीने में हर सुबह खेल के पहले घंटे में कोटला पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। ईशांत शर्मा को यह पिच रास आती है लेकिन देखना होगा कि बिन्नी या आरोप अंतिम एकादश में वापसी करते हैं या रोहित ही टीम में रहते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिये डेल स्टेन की उपलब्धता अभी भी तय नहीं है लिहाजा मोर्नी मोर्कल को अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करनी होगी।

दक्षिण अफ्रीका के लिये सर्वाधिक 173 रन एबी डिविलियर्स ने बनाये हैं और वह दो अर्धशतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। पिछले मैच में फाफ डु प्लेसिस और कप्तान हाशिम अमला के बीच हुई साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने राहत की सांस ली होगी क्योंकि अमला अभी तक खराब फार्म में ही रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button