उत्तर प्रदेशलखनऊ

छात्रों के सर्वांगीण विकास में सहायक होते हैं ऐसे आयोजन : अवनीश अवस्थी

सीएमएस में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आई.ई.ओ.-2017)

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आई.ई.ओ.-2017) के तीसरे दिन श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश व देश के कोने-कोने से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने इन्वार्यनमेन्ट क्विज, कोर्ट रूम ड्रामा एवं स्ट्रीट प्ले आदि के माध्यम से सारी दुनिया को हरित क्रान्ति का संदेश दिया। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड का आयोजन 9 से 12 दिसम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है जिसमें देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से पर्यावरण संवर्धन का संदेश दे रहे हैं। आई.ई.ओ.-2017 के तीसरे दिन प्रतियोगिताओं का सिलसिला अत्यन्त दिलचस्प क्विज प्रतियोगिता से हुआ। जूनियर वर्ग की इस प्रतियोगिता में लिखित राउण्ड से चयनित 8 टीमों ने फाइनल राउण्ड में प्रतिभाग किया एवं अपने ज्ञान, प्रतिभा व सूझबूझ से उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतिभागी टीमों ने बिजली की गति से पूछे गये प्रश्नों का जवाब देकर न सिर्फ अपनी हाजिरजवाबी का प्रदर्शन किया अपितु पर्यावरण के प्रति अपनी संजीदगी को भी रेखांकित किया। क्विज मास्टर ब्रेनविज़, नई दिल्ली के कार्तिकेय बत्रा ने अत्यन्त रोचकपूर्ण ढंग से क्विज कराया।

इसके उपरान्त ‘कोर्ट रूम ड्रामा (ड्रामेटिक्स)’ प्रतियोगिता ने भी दर्शकों को खूब लुभाया। इस प्रतियोगिता में देश-विदेश के 35 छात्रों ने प्रतिभाग किया एवं प्रत्येक टीम में 5 छात्र थे। प्रतियोगिता में छात्रों की कलात्मक प्रतिभा, रचनात्मक सोच व पर्यावरण के प्रति जागृति भाव देखते ही बनता था। प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश के छात्रों में गजब का कौतूहल व जोश देखने को मिला जिन्होंने अपनी अभिनय क्षमता का भरपूर प्रदर्शन किया। इसी प्रकार अपरान्हः सत्र में आयोजित स्ट्रीट प्ले प्रतियोगिता को भी दर्शकों ने खूब पसन्द किया। यह प्रतियोगिता भी लघु नाटिका पर आधारित थी जिसमें देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने अपने विचारों, भाव व अभिव्यक्ति की अभूतपूर्व क्षमता हरी-भरी व खुशहाल धरती का संदेश दिया। प्रत्येक टीम में 8 प्रतिभागी छात्र थे जिन्होंने 10 मिनट के समय में साधारण वेषभूषा में अपनी कलात्मक प्रतिभा से दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर अभिलाषा वाल ने पर्यावरण संरक्षण पर बच्चों को अनेक गुर बताये।

देश-विदेश के छात्रों ने दिया ‘हरित क्रान्ति’ का संदेश

सायं 5.00 बजे सांस्कृतिक सन्ध्या का आयोजन किया गया जिसमें देश/विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने अपने-अपने देश व प्रान्तों के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अनेकता में एकता का संदेश दिया। सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव, सूचना, अवनीश अवस्थी, आई0ए0एस0 ने किया व विशिष्ट अतिथि प्रख्यात लोकगायिका मालिनी अवस्थी ने प्रतिभागी छात्रों का उत्साहवर्धन किया। मुख्य अतिथि अवनीश अवस्थी, आई0ए0एस0 ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि इस तरह के कार्यक्रम छात्रों का सर्वांगीण विकास करने में सहायक होते हैं। मैं सी0.एम0एस0 प्रबन्धन को साधुवाद देता हूं कि वह समय-समय पर ऐसे शिक्षात्मक कार्यक्रमों का आयोजन कर छात्रों को एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करते हैं। मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड बड़ी ही सफलतापूर्वक अपने समापन की ओर बढ़ रहा है, जो कल दिनाँक 12 दिसम्बर को अपरान्हः 3.00 बजे रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों एवं पुरस्कार वितरण के साथ सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हो रहा है। इस अवसर पर बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर डा. रणबीर चन्द्र सोबती मुख्य अतिथि होंगे। समारोह में देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को शील्ड, मेडल, सार्टिफिकेट आदि पुरस्कारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button