ज्ञान भंडार

जब घर के बाथरूम से निकले 40 कोबरा सांप और फिर…

Haryana-Saapएजेंसी/ नीलोखेड़ी के तरावड़ी लक्ष्मी कालोनी में उस समय हडक़ंप मच गया, जब एक ही घर से एक मादा कोबरा औऱ करीब 40 सांप के बच्चे निकलने शुरू हुए. ये सांप लक्ष्मी कॉलोनी निवासी साधू राम सिंगला के मकान में निकले जिससे पूर परिवार में दहशत का माहौल है. दरअसल घर के मालिक की मानें तो करीब दो महीने पहले ये मादा कोबरा सांप गन्दे पानी की निकासी वाले पाइप के जरिए बाथरूम में घुस गए थे.

जगह ठंडी होने के कारण कोबरा वहीं पर रह गई और समय बीतने के साथ उसनें वहां पर अंडे भी दे दिए.

वहीं सांपों को पकड़ने वाले सतीश ने बताया की उन्हें जब सांप पकड़ने के लिए बुलाया गया तो उन्होंने चौखटों एवं बाथरूप के फर्श को तोडक़र सांप के बच्चे निकाले. सांप के बच्चों को सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया.

घर के मालिक रविन्द्र सिंगला का कहना है कि दो दिनों से हम सांपों से इतने परेशान एवं दहशत में हैं कि पूरी रात घर में सो नहीं पाते थे और आज जब हमारी कोठी से इतने सांप निकले तो हम भी चकित रह गए. इस घटना के बाद पूरा परिवार दहशत में है.

गर्मी का मौसम आते ही जो सांप बिलों के अंदर छिपे होते हैं वह बाहर निकल जाते हैं. अगर हम सांपों की प्रजातियों की बात करें तो देश में सांप की करीब 216 एवं अकेले हरियाणा में 15 प्रजातियां होती हैं. इनमें सबसे जहरीला सांप कोबरा माना जाता है. जो उत्तर भारत में सबसे अधिक पाया जाता है.

 

Related Articles

Back to top button