जीवनशैली

जब चाय-कॉफी पीने से जल जाए जीभ तो तुरंत करें यह 4 काम, मिलेगी राहत

कई बार गर्म चाय पीने से या कुच गर्म खाने से हमारी जीभ जल जाती है। इसके कारण हमें खाने का कोई स्वाद नहीं आता है, सारी चीजें फिकी लगने लगती है। साथ ही हमें कई तरह की परेशानी भी होने लगती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास उपाय जिसस आपको कुछ ही समय में इस परेशानी से राहत मिलेगी। ये उपाय बहुत ही आसान हैं और इसमें किसी तरह की कोई झंझट भी नहीं है। जानिए क्या हैं ये उपाय।

जब चाय-कॉफी पीने से जल जाए जीभ तो तुरंत करें यह 4 काम, मिलेगी राहत Tongue जलने पर सबसे ज्यादा काम आता है देसी घी। अगर आपकी भी जीभ जल जाती है तो सबसे पहले घी को उस जली हुई जगह पर लगाएं। या फिर आप घी से बनी कोई मीठी चीज खाएं, जैसे हलवा। इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

दूसरा उपाय है Honey का इस्तेमाल। शहद में AntiBacterial और Antibiotic गुण मौजूद होते हैं। जिससे जली हुई जीभ को ठीक करने में ज्यादा मदद मिलती है। साथ ही इससे जीभ को भी राहत मिलेगी। इसके लिए थोड़े से शहद को जली हुई जीभ पर रखें या फिर एक चम्मच शहद को चाटें। दोनों ही तरीकों से फायदा मिलेगा।

अगर आपको दही से किसी तरह की परेशानी नहीं है, तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म जगह पर दही का इस्तेमाल करने से वहां पर राहत मिलती है। इसके लिए ठंडे दही को कुछ देर मुंह में रखें, यह आराम देगा। आप दही के अलावा पेपरमिंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपकी तकलीफ कम होगी। ये जीभ में ठंडक का एहसास देगा।

Related Articles

Back to top button