अन्तर्राष्ट्रीय

जर्मनी के म्यूनिख शहर में IS के आत्मघाती हमले की आशंका, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गयी

99088-munterबर्लिन : जर्मनी ने आज (शुक्रवार) कहा कि इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने संभवत: नववर्ष की पूर्व संध्या पर दक्षिणी शहर म्यूनिख में आत्मघाती हमले की योजना बनायी थी। दक्षिणी राज्य बावेरिया के गृह मंत्री जोआचिम हरमैन ने कहा कि जर्मन प्रशासन को एक ‘मैत्रीपूर्ण खुफिया सेवा’ ने इस साजिश की जानकारी दी। इसके अनुसार आईएस ने आधी रात के आसपास हमले की साजिश रची थी।

म्यूनिख के पुलिस प्रमुख हुबर्ट्स आंद्रेई ने बताया, ‘ऐसा समझा जाता है कि पांच से सात संदिग्धों ने म्यूनिख में नव वर्ष के समारोहों के दौरान आत्मघाती हमले की योजना बनायी थी। आतंकी हमले की आशंका के चलते पुलिस ने म्यूनिख के मुख्य रेल स्टेशन और पश्चिमी उपनगर पेसिंग के एक अन्य स्टेशन को खाली करा लिया था।

कई स्थलों पर रेल सेवाओं को भी रोक दिया गया और पुलिस ने लोगों से अपील की कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। संदिग्धों का पता लगाने के लिए और इन स्थानों की सुरक्षा के लिए करीब 550 अधिकारियों को नियुक्त किया गया। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गयी है।

म्यूनिख के मुख्य रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा उपकरणों के साथ पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि हमलावर किसी अन्य स्थल को भी निशाना बना सकते हैं। जर्मन मीडिया ने इससे पूर्व रिपोर्ट दी थी कि पुलिस फ्रांससी प्रशासन से मिली जानकारी के आधार पर काम कर रही है।

यूरोप के कई देशों की राजधानियों में उच्च स्तर की सुरक्षा बरती जा रही है जहां ब्रसेल्स और पेरिस में नव वर्ष समारोहों पर की जाने वाली आतिशबाजी को रद्द कर दिया गया। 

Related Articles

Back to top button