फीचर्डराष्ट्रीय

जर्मन चांसलर मर्केल का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत, आज बेंगलुरु में PM के साथ कार्यक्रम

markel_650_100515104323तीन दिनों के दौरे पर भारत आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का सोमवार सुबह राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत हुआ. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया. मर्केल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत के विकास के लिए कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को रेखांकित किया है और जर्मनी इसका पूरा समर्थन करता है.

इससे पहले राष्ट्रपति भवन पहुंची एंजेला मार्केल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मर्केल ने कहा कि भारत और जर्मनी अर्थव्यवस्था, खेती, आंतरिक सुरक्षा, विकास और रक्षा के क्षेत्र में एक-दूसरे के सहयोगी हैं.जर्मन चांसलर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच परस्पर सहयोग को लेकर बातचीत हुई.मर्केल सोमवार हो महात्मा गांधी को नमन करने राजघाट भी जाएंगी. भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि जर्मन चांसलर दोनों देशों के बीच थर्ड इंटरगवर्नमेंटल कंसल्टेशन्स (आईजीसी) में हिस्सा लेने के लिए भारत आई हैं. मर्केल के साथ जर्मनी के छह कैबिनेट मंत्री और नामी कंपनियों के प्रमुख भी पहुंचे हैं. वह सोमवार को ही बेंगलुरु भी जाएंगी, जहां वह पीएम मोदी के साथ शीर्ष औद्योगिक और व्यापारिक घरानों के प्रमुखों के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी.

इससे पहले रविवार रात दिल्ली पहुंची मर्केल का एयरपोर्ट पर वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने औपचारिक स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर जर्मन चांसलर का स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने लिख, ‘नमस्ते चांसलर मर्केल, बातचीत का बेसब्री से इंतजार है.’

मर्केल 4 से 6 अक्टूबर तक भारत के दौरे पर रहेंगी. उनकी यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और स्वच्छ ऊर्जा पर बात होगी. इसके कई उल्लेखनीय समझौते और दूरगामी नतीजे सामने आ सकते हैं. मर्केल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मर्केल की बीते 11 महीने में यह चौथी बार मुलाकात है.

 

Related Articles

Back to top button