अन्तर्राष्ट्रीय

जली हुई लड़की को लगा दी मछली की चमड़ी, फिर हुआ कुछ ऐसा

bizarre_148239271236 साल की नॉर्थ ईस्ट रशिया में रहने वाली वेट्रेस मारिया इन्स कैन्डीडो बुरी तरह जल गई थीं। उनका हाथ, गला और चेहरा गैस कुकर के फटने से झुलस गया। 
 लेकिन उसके बाद उनके साथ जो हुआ वो काफी चौंकाने वाला था। डॉक्टरों ने उनके घाव पर मरहम लगाने की जगह उनके झुलसे हुए हिस्से पर मछली की चमड़ी से ड्रेसिंग करने का फैसला किया। ये मेडिकल साइंस में अपने आप में ऐसा पहला प्रयोग था। 

 उनकी सर्जरी करने वाले डॉ एडमर मासिल का कहना है कि टिलापिया नाम की मछली की चमड़ी में कोलाजन का स्तर बहुत अच्छा होता है। इसमें नमी भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जिससे मछली की त्वचा को सूखने में लंबा समय लगता है। इससे घाव जल्दी भरता है और ये जली हुई त्वचा को जरूरी प्रोटीन भी मुहैया कराता है। ये इंफेक्शन के खतरे को भी काफी कम कर देता है।

 मारिया से जब इस ट्रीटमेंट के बारे में बात की गई तो वो इसके लिए तैयार हो गईं। मारिया बताती हैं कि ‘जलने के बाद मैं दर्द से बुरी तरह बेहाल थी और दर्द कम करने के लिए कुछ भी कर सकती थी’। वो बताती हैं कि इस ट्रीटमेंट से वो बहुत खुश हैं और अपनी तरह जले हुए पेशेंट्स को ये ट्रीटमेंट कराने की सलाह देती हैं।

 लगभग 20 दिन के बाद फिर से उनकी ड्रेसिंग की गई। इस ट्रीटमेंट से उनकी स्किन में काफी सुधार है।

 

Related Articles

Back to top button