जीवनशैली

जल्दी वजन कम करना है तो इस तरीके से खाएं आलू

इस आर्टिकल का शीर्षक पढ़कर आप में से बहुतों को शायद हंसी आए क्योंकि आमतौर पर आलू का वजन घटाने से कोई संबंध नहीं होता है और यह सही भी है। जाहिर है यह सुनकर आपको आश्चर्य तो होगा ही क्योंकि वर्षों से हम यही जानते आए हैं कि आलू और आलू से बनी डिशेज खाने से वजन बढ़ता है। जब हम कहते हैं कि आलू वजन कम करने में मदद करता है तो इसका मतलब फ्राइज और चिप्स खाने से नहीं होता है। जाहिर है तेल में तले खाद्य पदार्थ खाने से आपका वजन तो बढ़ेगा ही साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होता है फिर चाहे वह आलू हो या खीरा। इसलिए जब आलू की बात आती है तो इसे खाने का सही तरीका वजन कम करने में काफी सहायक होता है। हम जानते हैं कि शरीर में फैट जमा होने से तरह-तरह की बीमारियां होने लगती है। इसके कारण वजन बढ़ना, कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाना, हाई ब्लड प्रेशर और घुटनों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में गोरा दिखने का वादा ,दिखेंगे लाखों में एक

जल्दी वजन कम करना है तो इस तरीके से खाएं आलू
इसके अलावा शरीर का वजन ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति खुद को बदसूरत महसूस करने लगता है और उसका कॉन्फिडेंस लेवल भी कम हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि आप अपना वजन चेक कराते रहें और वजन संतुलित रखने के लिए वह सब कुछ करें जो आप कर सकते हैं। आपकी कुछ खराब आदतों से भी शरीर पर फैट जमा होने लगता है। आमतौर पर कुछ भी खा लेने की आदत, एक्सरसाइज में कमी, हार्मोन्स का असंतुलन और आनुवांशिकता भी मोटापे का कारण हो सकती है। इसलिए आपको वजन बढ़ने के कारणों के बारे में सोचना होगा और अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ ज़रूरी बदलाव लाने होंगे। अगर वजन तेजी से बढ़ रहा हो तो इससे हृद्य संबंधी बीमारी, बांझपन और कैंसर का खतरा हो सकता है। तो अगर आप वजन कम करने के लिए घर पर ही आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली चीजों की तलाश में हैं तो आलू सि तैयार इस डिश का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों रो पड़े सलमान..

आवश्यक सामग्री:

उबला हुआ आलू – 2 दही – 1 मीडियम साइज कप नमक – 1 चम्मच यदि आप इस प्राकृतिक उपाय का सही तरीके से और नियमित इस्तेमाल करते तो खासतौर पर वजन घटाने में यह काफी सहायक है। इस उपाय के साथ-साथ आपको नियमित कम से कम 45 मिनट व्यायाम करना चाहिए और कम ऑयली और कम फैटी खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए। उचित भोजन और नियमित आहार के बिना यह उपाय प्रभावी तरीके से काम नहीं करता है। आलू में विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी और पोटैशियम मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करता है। इससे फैट सेल्स तेजी से कम होते हैं और आपका वजन घटने लगता है। दही में प्रोटीन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होती है। प्रोटीन फैट से लड़ता है और स्वस्थ मसल्स का निर्माण कर आपकी बॉडी को टोन्ड रखता है। आलू और दही में कैलोरी कम मात्रा में होती है इसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है। बनाने की विधि:

उबले हुए आलू को मैश करें और इसमें सही मात्रा में दही मिलाएं। अब इसमें नमक मिलाकर इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। दो महीनों तक डिनर में इसे रोजाना खाएं। इसके अलावा डिनर में और कुछ ना खाएं आप चाहे तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button