टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

जल्द ही नजर आएंगे नई डिजाइन वाले नोट

notes5_144957445032_650x425_120815050917एजेंसी/ मुंबई: देश में जल्द ही नए डिजाइन वाले नोट जारी हो सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बोर्ड ने गुरुवार को बैंक नोट के लिए नए तरह के डिजाइनों वाले एक सेट की सिफारिश की है। आरबीआई द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “केंद्रीय बोर्ड ने सरकार को नई बैंक नोट श्रृंखला के लिए कुछ डिजाइनों के सेट की सिफारिश की है, जो सरकार की मंजूरी के बाद उचित समय पर उपयोग की जाएगी।”

आरबीआई बोर्ड की बैठक हुई
बोर्ड ने अपनी 557वीं बैठक में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विमर्श किया। बोर्ड ने साथ ही आरबीआई के संचालन संबंधी कई मुद्दों पर भी बात की, जिसमें शामिल हैं सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा और एक आईटी सहायक कंपनी की स्थापना।

आरबीआई ने कहा, “बैंक के काम-काज संबंधी कुछ अविलंब ध्यान देने योग्य विषय पर भी चर्चा हुई और उन्हें मंजूरी दी गई।” बैठक की अध्यक्षता आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने की। इसमें अन्य अधिकारियों सहित चार गवर्नरों ने भी हिस्सा लिए। बैठक के मुताबिक, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने भी बैठक में हिस्सा लिया। वह बोर्ड में सरकार द्वारा मनोनीत निदेशक हैं।

Related Articles

Back to top button