अन्तर्राष्ट्रीय

जल्द ही बदला हुआ नजर आएगा एफिल टावर का नजारा, जानिए वजह

एफिल टावर के चारों ओर एक बुलेटप्रुफ कांच की दीवार बनने जा रही है।

नई दिल्ली| दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र और हमेशा पर्यटकों के लिए टॉप लिस्ट में शुमार एफिल टावर के दृश्य में जल्दी ही नया बदलाव होने जा रहा है। दरअसल एफिल टावर के चारों ओर एक बुलेटप्रुफ कांच की दीवार बनने जा रही है। यह दीवार किसी भी तरह के चरमपंथी हमले और आइफिल टावर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बनाई जाएगी।

इस साल के अंत तक पेरिस की इस शानदार इमारत के इर्दगिर्द बुलेटप्रूफ दीवार खड़ी की जाएगी। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल यूरो 2016 चैंपियनशिप के दौरान इमारत के चारों ओर मेटल फेंस बनाया गया था जिसकी जगह अब ढाई मीटर ऊंची कांच की पारदर्शी दीवार बनाई जाएगी। कांच की इस स्थायी दीवार के लिए इमारत के उत्तर और दक्षिण में बने मेटल बैरियर्स को हटाया जाएगा। शहर के असिस्टेंट मेयर ऑफ टूरिज़्म ज्यां फ्रांस्वा मार्टिन्स के मुताबिक शहर की सम्मानित इमारतों को बचाने के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाने जरूरी है।

 अधिकारियों का मानना है कि इससे इमारत के पास घूमने आए लोग भी सुरक्षित रहेंगे। जबकि कुछ स्थानीय लोगों को यह भी डर है कि कहीं इस योजना से प्रतिष्ठित इमारत की खूबसूरती धूमिल न हो। एक जानकारी के मुताबिक इमारत के चारों ओर बनने वाली इस दीवार पर 28 लाख डॉलर का खर्च आएगा। बता दें कि फ्रांस पिछले कुछ सालों में आतंकी हमलों का शिकार भी बनता रहा है।

 इन आतंकी हमलों में 200 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि यहां अप्रैल और मई में राष्ट्रपति चुनाव भी होने है। जिसके चलते सुरक्षा पर अभी से काम किया जा रहा है। बता दें कि फ्रांस के पेरिस में स्थित करीब 324 मीटर उंचे आइफिल टावर को 1889 में बनाया गया था। इसे देखने हर साल लगभग 70 लाख लोग दुनिया भर से आते हैं। 

Related Articles

Back to top button