जीवनशैली

जानिए अनचाहे बाल को हटाने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय

महिलाओं के लिए यह बड़ी समस्या होती है की उनके अनचाहे बाल उनकी ख़ूबसूरती के बीच हमेशा पत्थर का काम करते है। ऐसे में अनचाहे बालों (अंडरआर्म्स, प्राइवेट पार्ट, आदि पर ) की समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं वैक्सिंग, हेयर रिमूवल क्रीम या साबुन, रेजर अदि का इस्तेमाल करती है। इसे एक बार के लिए तो आपके बाल हट जाते ही, और स्किन साफ़ जो जाती है लेकिन यदि आप हेयर रिमूवल क्रीम या रेजर का इस्तेमाल करते है तो इससे आपकी स्किन धीरे धीरे काली पड़ने लगती है। साथ ही रेजर का इस्तेमाल करने से तो बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाती है और बहुत ही हार्ड बाल आने लगते है।

जानिए अनचाहे बाल को हटाने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय लेकिन यह भी सच है की बॉडी की केयर के लिए आपको अनचाहे बालों को साफ़ करना चाहिए। वैक्सिंग इस समस्या के लिए अच्छा समाधान होता है, लेकिन कई महिलाओं को वैक्स करवाते समय दर्द, स्किन पर दाने होने की समस्या, या अचानक से कही जाना पड़ सकता है, आदि ऐसी परेशानी भी होती है। तो ऐसी परेशानी से बचने और अनचाहे बालों की समस्या से बचने के लिए आज हम आपको बहुत ही आसान टिप्स बताने जा रहें है। यदि आप इनमे से किसी एक का भी इस्तेमाल करती है तो इससे आपके अनचाहे बालों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

अनचाहे बालों (private hair removal) की समस्या से निजात पाने के टिप्स:-
शरीर पर अधिक बाल आपकी पर्सनैलिटी और लुक दोनों को खराब करते है। चलो पुरुषो को तो इससे कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन महिलाएं इसके कारण बहुत परेशान हो जाती है, यदि अचानक कहीं जाना पड़ जाए तो बालों को कैसे हटाया जाए समझ ही नहीं आता। तो आइये आज हम आपकी इस समस्या का समाधान करने के लिए कुछ उपाय बताते है।

हल्दी से हटाएँ अनचाहे बाल:-
हल्दी आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए सदियों से इस्तेमाल होती आ रही है। और इसके इस्तेमाल से आप अपने अनचाहे बालों को भी हटा सकते है, इसके लिए आप आधा कप हल्दी लें, उसमें गुनगुना पानी और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाएं। और एक गाढ़ा लेप तैयार करें, अब आपने जहां के बाल हटाने हैं वहां इसकी पतली परत लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद एक छोटा तौलिया लें और उसे गर्म पानी में अच्छे से निचोड़े, और अपनी स्किन को साफ़ करें। इससे आपके बाल हट जाएंगे यदि कुछ बाल रह जाते है तो एक बार दुबारा इस पेस्ट की पतली परत लगाएं।

private hair removal के लिए इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा:-
इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आप आवश्यकतानुसार बेकिंग सोडा और पानी को मिलाएं और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप की पतली परत अपनी स्किन पर लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर पानी से अच्छे से अपनी स्किन को साफ़ करें, साथ ही स्किन पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि बेकिंग सोडा को स्किन के लिए इस्तेमाल करने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है।

चीनी और शहद से हटाएँ अनचाहे बाल:-
घर में मौजूद चीनी का इस्तेमाल करके भी आप अपने अनचाहे बालों की समस्या से निजात पा सकती है। इसके लिए आप एक कटोरी में तीन चम्मच चीनी लें, एक चम्मच शहद और निम्बू का रस उसके बाद इन तीनो को अच्छे से मिक्स करें। और अपनी स्किन पर लगाएं, उसके बाद वैक्स स्ट्रिप की मदद से इसे अपने बालों की उल्टी दिशा में खींचे। यह बिल्कु वैक्स की तरह काम करती है और आपको बॉडी पर होने वाले अनचाहे बालों की समस्या से निजात दिलाती है।

एलोवेरा जैल और शहद का इस्तेमाल कर के करें private hair removal:-
एक बर्तन में एलोवेरा जैल और शहद को मिलकर हल्का गर्म करें, और अच्छे से मिक्स कर दें। उसके बाद इसे वैक्स की तरह स्किन पर लगाएं। और वैक्स स्ट्रिप का इस्तेमाल करके इसे साफ़ करें ऐसा करने से आपकी स्किन के बाल हट जाते है और साथ ही एलोवेरा जैल आपकी स्किन की कोमलता को बनाएं रखने में भी आपकी मदद करता है।

आलू और दाल से हटाएँ अनचाहे बाल:-
पीली दाल एक कटोरी लें और उसे रात भर के लिए भिगोकर रख दें, और सुबह उठकर इसे महीन पीस लें। उसके बाद एक आलू को क्रश करके उसका रस निकाल लें, और उसे दाल के पेस्ट में मिलाएं। अब इस पेस्ट में एक चम्मच शहद और चार चम्मच निम्बू का रस मिलाएं। उसके बाद इसे पानी की मदद से रगड़कर साफ़ कर लें। ऐसा करने से आपको अनचाहे बालों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

जौ और केले से बनाएं स्क्रब:-
जौ और केले का स्क्रब बनाकर स्किन पर मसाज करने से भी आपको स्किन पर होने वाले अनचाहे बालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक पके हुए केले को अच्छे से पीस लें। उसके बाद इसमें जौ का आटा मिलाएं, और इसे अपनी स्किन पर गोल गोल मसाज करते हुए अच्छे से रगड़गर घुमाएं जैसे जैसे आप घुमाएंगे वैसे वैसे आपके बाल टूटने लगेंगे, और आपकी इस परेशानी का समाधन करने में आपको मदद मिलेगी।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए करें कोलगेट का इस्तेमाल:-
कोलगेट का इस्तेमाल करने से भी आप अपनी बॉडी पर होने वाले अनचाहे बालों से राहत पा सकते है। इसके लिए आप वाइट कोलगेट का ही इस्तेमाल करें, एक चम्मच वाइट कोलगेट में एक चम्मच एवरयूथ का पील मास्क मिलाएं। उसके बड़ा इसे अच्छे से मिक्स करके अपनी स्किन पर लगाएं। और बीस मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को साफ़ करें। इससे आपके अनचाहे बाल निकलने के साथ दुबारा बालों की ग्रोथ को कम करने में भी मदद मिलती है।

शहद के साथ करें जौ के आटे का इस्तेमाल:-
एक चम्मच शहद में जौ का आटा मिलाएं और उसे गर्म करें, यह बिल्कुल वैक्स की तरह बन जाएगा। उसके बाद इसे स्किन पर लगाएं और वैक्स स्ट्रिप की मदद से इसे निकाल दें। ऐसा करने से आप अपने शरीर के जिस भी हिस्से के अनचाहे बालों को हटाना चाहती है हटा सकती है। इससे आपको इस समस्या से निजात पाने से मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आप अपने अनचाहे बालों की समस्या से निजात पा सकते है। इसके अलावा यह सभी उपाय आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाते साथ ही आपको दर्द का आभास भी नहीं होता है। और इससे आपकी बालों की ग्रोथ भी कम होने लगती है। तो जब भी आपको अपने अनचाहे बालों को हटाना है तो ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल आप कर सकती है।

Related Articles

Back to top button