स्पोर्ट्स

जानिए एक छोटे से शहर का लड़का कैसा बना दुनिया का सबसे ख़तरनाक गेंदबाज़

भारतीय तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार पिछले कुछ समय से सिमित ओवर क्रिकेट में दुनिया के सबसे सफ़ल गेंदबाजो में शामिल हो गए हैं. भुवि इन दिनों सोशल मीडिया वेबसाइट ट्वीटर पर अपनी बेटर हाफ़ नुपुर नागर की फ़ोटो शेयर करने की वजह से भी सुर्ख़ियो में हैं.
उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गाँव के है भुवनेश्वर कुमार.

भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 के दिन उत्तरप्रदेश के मेरठ में हुआ. भुवनेश्वर के पिताजी किरनपाल सिंह उत्तरप्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर रहे हैं. भुवनेश्वर की माँ इंद्रेश उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर के पास एक छोटे से गाँव की रहने वाली हैं.
भुवनेश्वर कुमार आज एक सफ़ल क्रिकेटर है, जिस सबसे ज्यादा श्रेय वह अपनी बड़ी बहन रेखा को देते हैं. रेखा ही 13 वर्ष की उम्र में पहली बार भुवनेश्वर को क्रिकेट कोचिंग के लिए लेकर गई थी.
बचपन से ही भुवनेश्वर कुमार की क्रिकेट में रूचि रही, हालाँकि पिता पुलिस की व्यस्त नौकारी के कारण भुवनेश्वर की प्रतिभा को नहीं समझ पाए, जबकि माँ को क्रिकेट की बिलकुल भी जानकारी नहीं थी. जिसके बाद उनकी बड़ी बहन रेखा उन्हें पहली बार क्रिकेट स्टेडियम लेकर गई.
क्रिकेट पर ध्यान केन्द्रित रखने के लिए भुवनेश्वर की बहन ने उनके स्कूल की टीचर को भी कह दिया था, कि उनके उपर पढाई को लेकर किसी प्रकार का दवाब न बनाये जाए. भुवि को जब भी कोई क्रिकेट का सामान लेना होता था, तो उनकी बहन रेखा हमेशा साथ जाती थी.
भुवनेश्वर कुमार का अंतराष्ट्रीय करियर

2012 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 18 टेस्ट मैचो में 29.88 की औसत से 45 विकेट हासिल किये हैं. भुवनेश्वर ने वनडे क्रिकेट में 75 मैचो में 36.71 की औसत से 80 विकेट हासिल किये हैं.
अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 18 मैचो में 6.83 की बेहद किफ़ायती इकोनोमिक दर से 17 विकेट हासिल किये हैं.
भुवनेश्वर कुमार के यूनिक रिकॉर्ड

तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार घरेलु क्रिकेट में उत्तरप्रदेश की टीम के खेलते है, जबकि दुलीप ट्राफी में भुवनेश्वर सेंट्रल ज़ोन के लिए खेलते हैं. तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने महज 17 वर्ष की उम्र में बंगाल के विरुद्ध अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला था.
वर्ष 2008-09 में रणजी ट्राफी फाइनल में भुवनेश्वर कुमार ने महानतम सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट हुआ है, भुवनेश्वर ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज़ बने थे.
भुवनेश्वर कुमार वर्ष 2016 और 2017 आईपीएल के दौरान लगातार 2 बार सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज़ रहे हैं. आईपीएल में लगातार 2 बार पर्पल कैप जीतने वाले भुवनेश्वर कुमार भारत के एकलौते गेंदबाज़ हैं.
भुवनेश्वर कुमार अपनी बेटर हाफ़ नुपुर नागर के साथ

भुवनेश्वर कुमार की दीदी रेखा और जीजाजी अपने 2 बच्चो के साथ

मंदिर में दर्शन करते हुए भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार के पिताजी

रेखा दीदी के लड़के जे साथ भुवनेश्वर कुमार

महिला प्रसंशक के साथ भुवनेश्वर कुमार

महिला प्रसंशक के साथ भुवनेश्वर कुमार

दीदी के बच्चो के साथ मस्ती करते हुए भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर के माता-पिता और बहन (बायां फोटो) में, दूसरे फोटो में उनके बहन, पिता और जीजाजी.

स्कूल बच्चो के साथ भुवनेश्वर कुमार

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ भुवनेश्वर

Related Articles

Back to top button