फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की शगुन योजना, किसको सरकार देगी 51000 रुपये

प्रदेश में बेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक नई योजना बनाई है। जिसका नाम शगुन योजना है। इस योजना के तहत बेटियों की शादी के लिए प्रदेश की सरकार आर्दिक सहायता देगी। जिसके बाद गरीब परिवारों को बेटियों की शादी करने में बड़ी सहायता मिलेगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 41 हजार रुपये की सरकारी आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 51 हजार रुपये करने की घोषणा की। वे सोमवार को नारनौंद के गांव खांडाखेड़ी में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा अपने 51वें जन्म दिवस पर परम मित्र मानव निर्माण संस्थान द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में नव दंपत्तियों को आशीर्वाद देने यहां पहुंचे थे।

इसे भी पढ़े जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की किसान कर्ज माफी योजना, हर किसान का माफ होगा 1.5 लाख
उन्होंने नवदंपतियों को आशीर्वाद स्वरूप 51 हजार रुपये, मैरिज सर्टिफिकेट, गैस कनेक्शन व अन्य घरेलू वस्तुएं तथा पौधे भेंट कर उन्हें नए जीवन के लिए शुभकामनाएं प्रदान की और वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु के इस प्रयास को सराहनीय बताते हुए दूसरों लोगों से भी इससे प्रेरणा लेने का आह्वान किया। उन्होंने ऐसे पुनीत कार्य में सहयोगी बने गांव खांडाखेड़ी को विकास के लिए 1 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की ताकि दूसरे गांवों को भी ऐसे कार्य करने के लिए प्रेरणा मिले।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जीवन में शुभ अवसरों पर इस प्रकार के आयोजन समाज को नई दिशा देते हैं। कैप्टन अभिमन्यु को वित्तमंत्री होने के नाते नहीं बल्कि स्वर्गीय पिता चाौ. मित्रसेन आर्य व माता परमेश्वरी देवी से मिले संस्कारों के चलते ऐसा शुभ कार्य करने की प्रेरणा मिली।

इसे भी पढ़े जानिए क्या है राजस्थान सरकार की सहयोग उपहार योजना, बेटी की शादी में सरकार देगी पैसा
सामूहिक विवाह समारोह को पवित्र कार्य बताते हुए उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे आयोजन की बहुत जरूरत है। जो परिवार अपनी बेटियों की शादी का खर्च वहन करने में असमर्थ होते हैं, उन परिवारों के लिए ऐसे आयोजन बेहतर विकल्प हैं। प्रदेश में सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अब तक 41 हजार रुपये दिए जाते थे जिसे आज से बढ़ाकर 51 हजार रुपये किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस सामूहिक विवाह समारोह में शादी के बंधन में बंधे जोड़ों को भी इस घोषणा का लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button