स्वास्थ्य

जानिए चावल खाने के हैं फायदे और नुकसान

हममें से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि चावल केवल पेट भरने के लिए ही खाया जाता है। स्वास्थ्य के लिहाज से ये कुछ खास फायदेमंद नहीं है।
जानिए चावल खाने के हैं फायदे और नुकसान

कई लोग तो ये सोचकर भी चावल खाने से पर‍हेज करते हैं कि चावल खाने से उनका पेट बाहर आ जाएगा। कई लोग चावल खाने के बहुत शौकीन होते हैं। वहीं जो लोग डायटिंग पर होते हैं वो चावल खाने से परहेज करते हैं। शायद आप यह नहीं जानते कि चावल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। चावल केवल समय ही नहीं बचाता है बल्कि चावल खाने से हमारे शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। और काम करने की ताकत भी। आज भारत में कई किस्म के चावल की खेती की जाती है। बासमती, इन्द्रासन, सरबती, सिल्की, साटिया और ब्राउन राइस आदि। पेट खराब होने पर या दस्त लगने पर चावल खाने की सलाह दी जाती है। वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन डायबिटीज और अस्थमा के लोगों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए।

चावल का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स मिलते है, जिससे ब्रेन अच्छे से काम करता है। इसे खाने से आप एक्टिव रहते है। चावल चाहें किसी भी किस्म का हो लेकिन उसका मूल गुण है कार्बोहाइड्रेट। चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमें काम करने की ऊर्जा देता है। इसी तरह से इसमें और भी कई पोषक तत्व होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि चावल खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। चावल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को दूर रखते है। चावल में सोडियम की मात्रा कम होती है। इसलिए चावल उन लोगो के लिए ज़्यादा फायदेमंद होता जिनको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है और हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है। सोडियम तनाव को कम करता है। यह दिल की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक में भी सहायता करता है। इसलिए सोडियम की मात्रा कम होने की वजह से कई रोग खत्म हो जाते हैं।

माइग्रेन या आधासीसी की समस्या होने पर रात को सोने से पहले चावल को शहद के साथ मिलाकर खाने से लाभ होता है। एक सप्ताह ऐसा करने से सि‍रदर्द की समस्या लगभग समाप्त हो जाती है।

चावल में कार्बोहाइड्रेट प्रचूर मात्रा में होता है इसलिए यह शरीर को ऊर्जा के साथ ही दिमागी क्रियाओं को बेहतर ढंग से काम करने के लिए भी प्रेरित करता है। चावल खाने से विटामिन, मिनरल और अन्य खनिज तत्व शरीर को बेहतर तरीके से क्रिया करवाने में सहायक होते हैं। खाना ठीक से पचता है क्योंकि इसमें पाचन शक्ति को बढ़ाने वाले तत्व भी शामिल होते हैं। चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है। इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है।

Related Articles

Back to top button