अजब-गजबदिल्लीफीचर्डराज्य

जानिए, दिल्ली के बाज़ारों में क्यों बिक रहा है महंगा टमाटर

देश की राजधानी में सब्जियों का व्यापार करने वाली दो बड़ी मंडियों में पिछले 15 दिनों से टमाटर के दाम में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. ‘आज तक’ ने गाजीपुर मंडी का दौरा करके जानने की कोशिश की है कि टमाटर के आसमान छूते भाव की वजह क्या है. मंडी में किसानों से टमाटर खरीदने वाले व्यापारियों और हड़तालियों का मानना है कि अगस्त के महीने तक महंगे टमाटर से छुटकारा मिलना मुश्किल है.

जानिए, दिल्ली के बाज़ारों में क्यों बिक रहा है महंगा टमाटरमंडी में फुटकर टमाटर की कीमत 65 से 70 रुपये प्रति किलो फिक्स है. जबकि दिल्ली की गलियों, सोसायटी और छोटे बाज़ारों में यह टमाटर 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. आपको बताते हैं गाजीपुर मंडी में  पिछले 3 दिनों का टमाटर का थोक रेट-

-24 जुलाई को थोक टमाटर 50 से 60 रुपये प्रति किलो तक बिका.

-25 जुलाई को दाम 10 रुपये तक गिरे और थोक टमाटर 50 रुपये किलो तक बिका.

-26 जुलाई को दाम फिर बढ़े और थोक टमाटर 50 से 62 रुपये प्रति किलो तक बिका.

गाजीपुर मंडी में सब्जियों का व्यापार करने वाले जगदीश ने ‘आज तक’ से खास बातचीत में बताया कि बरसात की वजह से टमाटर का पौधा खराब हो रहा है. सिर्फ हिमाचल में टमाटर की पैदावार पहाड़ पर होती है, इसलिए वहां से फसल आ रही है. जगदीश के मुताबिक 10 दिनों तक टमाटर के दाम में तेज़ी देखने को मिल सकती है, क्योंकि महाराष्ट्र और बंगलुरु से दिल्ली की मंडियों तक टमाटर पहुंच नहीं पा रहा है.उन्होंने ये भी बताया कि टमाटर के दाम बढ़ते ही होटल और रेस्टोरेंट में टमाटर कम खरीदे जा रहे हैं. जो लोग पहले दस कैरेट टमाटर ख़रीदते थे अब वो एक कैरेट टमाटर से काम चला रहे हैं.

गाजीपुर मंडी में पिछले दस सालों से टमाटर का व्यापार करने वाले उस्मान ने बताया कि बंगलुरु में टमाटर का भाव बहुत ज्यादा होने की वजह से ट्रक दिल्ली नही आ रहे हैं. किसान का 60 से 65 रुपये प्रति किलो दाम वाला टमाटर खरीदकर मंडी के आड़ती 70 से 75 रुपये प्रति किलो के दाम में टमाटर बेचते हैं. यही टमाटर फुटकर बिक्री में 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाता है. उस्मान के मुताबिक मंडी में सिर्फ 50 प्रतिशत टमाटर आ रहा है जबकि खरीदारी 100 फीसदी  हो रही है. साथ ही मंडी में सिर्फ शिमला का टमाटर आने की वजह से टमाटर के दाम में गिरावट की संभावना नहीं दिख रही हैं.

थोक विक्रेताओं की मानें तो टमाटर के दामों में अभी तेज़ी बनी रहेगी. 15 अगस्त से पहले टमाटर के सस्ते होने के आसार बिल्कुल नहीं है. मतलब साफ है कि महंगा टमाटर न केवल आपके खाने का जायका बिगड़ेगा, बल्कि आपकी जेब पर भी भारी पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button