जीवनशैली

जानिए पुरुषों में सबसे पहले क्या देखती है महिलाएं

अगर आपको यह लगता है कि लड़कियों को पुरुषों का बाइसेप्स और सेक्सी लुक ज्यादा आकर्षक लगता है तो संभवत: आप गलत हैं. क्योंकि लड़कियों की नजर पुरुषों के चहरे, हेयरस्टाइल या उनके बाइसेप्स पर ना जाकर कहीं और ही जाती है.

हाल ही में हुए एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं का ध्यान सबसे पहले पुरुष के मिडरिफ यानी कि उनके पेट वाले हिस्से पर जाता है. पुरुष का चेहरा कितना अाकर्षक है या उसका व्यक्त‍ित्व कैसा है, इस बात पर उनका ध्यान बाद में जाता है.  यह अध्ययन जेनेवा यूनिवर्सिटी हॉस्प‍िटल के शोधकर्ताओं ने किया है.

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल महिला और पुरुष प्रतिभागियों को स्वि‍मसूट पहने 120 फोटोज दिखाए और यौन आकर्षण के आधार पर अन्हें क्रम में रखने को कहा.

अभी-अभी : राम रहीम की ‘बेटी’ हनीप्रीत की हो सकती है हत्या

इस अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों पर आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी के जरिये नजर रखा. दरअसल, अध्ययनकर्ता यह जानना चाहते थे कि प्रतिभागी शरीर के किस हिस्से पर सबसे ज्यादा गौर कर रहे हैं और कितनी देर तक.

शोधकर्ताओं ने पाया कि इस पूरी प्रक्रिया में महिला एवं पुरुष दोनों ही चेहरे की खूबसूरती से ज्यादा शरीर को देखने में समय दे रहे थे.  

लेकिन महिलाएं खासतौर से पुरुषों के पेट वाले हिस्से पर नजर रख रही थीं. पुरुषों की छाती पर नजर टिकाने वाली महिलाओं की संख्या कम ही दिखी.

जबकि इसके विपरीत पुरुषों का सबसे ज्यादा ध्यान महिलाओं के स्तन और पेट के निचले हिस्से पर था.

साइंटिफिक जरनल सेक्सि‍योलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार शोध के परिणामों से इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि यौन संबंध बनाने से पहले पुरुष और महिलाओं को कौन सी बातें प्रभावित करती हैं. अध्ययन में प्रतिभागियों ने चेहरे से ज्यादा शरीर को देखने पर समय दिया. इससे यह भी जाहिर होता है कि यौन इच्छा के लिए चेहरे से ज्यादा महिलाओं और पुरुषों के शरीर की खूबसूरती मायने रखती है.

Related Articles

Back to top button