स्वास्थ्य

जानिए मसल्स बनाने के लिए कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है

बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने से मसल्स तेजी से बढ़ती हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि पतले लोगों को वेट बढ़ाने और मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन का खूब सेवन करना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। वास्तव में आपको बॉडी एक सीमित मात्रा में प्रोटीन अवशोषित करती है। दरअसल प्रोटीन मसल्स के निर्माण और मरम्मत का एक बेहतर तरीका है। एक्सरसाइज से आपकी मसल्स में माइक्रोटीयर्स पैदा होते हैं यानि आप जितनी मेहनत करेंगे, उतने टीयर्स पैदा होंगे। प्रोटीन इन टीयर्स को रिपेयर करने में मदद करता है, जिससे आपकी मसल्स बढ़ती और मजबूत होती हैं।

ये भी पढ़ें : अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप


अगर आप 25 ग्राम से कम प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपको एक्सरसाइज के जरिए मसल्स टीयर्स लेने पड़ते हैं। क्योंकि प्रोटीन की इतनी मात्रा में मसल्स बनाने वाली पूरी सामग्री नहीं होती है। लेकिन अगर आपकी मसल्स को 35 ग्राम से अधिक प्रोटीन मिलता है, तो इसमें मसल्स बनाने वाली सारी चीजें होती हैं और प्रोटीन आपकी बॉडी के सभी हिस्सों में चला जाता है।आपकी मसल्स भोजन के दौरान 25 से 35 ग्राम प्रोटीन ही अवशोषित कर पाती है, जो आपको इन चीजों से मिल जाता है- 1 कप कॉटेज पनीर (28 ग्राम प्रोटीन) 1 कप ग्रीक दही और एक मुट्ठी नट्स (25 ग्राम प्रोटीन) हथेली के आकार की एक स्टीक, फिश या चिकन (28 ग्राम प्रोटीन) 3 पूरे अंडे और 3 सफेद अंडे (27 ग्राम प्रोटीन) व्हे प्रोटीन (25 ग्राम प्रोटीन) इसलिए केवल मांस खाने से आपकी मसल्स को कोई खास लाभ नहीं होता है जितना टेंडरलॉइन का एक छोटा टुकड़ा खाने से होता है।

ये भी पढ़ें : 500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

वास्तव में अगर आप अपने प्लेट में केवल प्रोटीन वाली चीजें ले रहे हैं, तो यकीन मानिए आप कई पोषक तत्वों से किनारा कर रहे हैं। आपको बता दें कि फल, सब्जी, हेल्दी फैट्स और साबुत अनाज जैसी चीजें मसल्स रिपेयर और वजन घटाने में मदद कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button