जीवनशैली

जानिए 2019 में कब-कब है बैंकों की छुट्टी, अभी देखें पूरी लिस्ट

नए साल का आगाज हो चुका है. इस साल होने वाली छुट्टियों के हिसाब से आपके दिमाग में कई तरह की प्‍लानिंग होगी. यह संभव है कि आपने अभी से कैलेंडर में पूरे साल के छुट्टियों की तारीख देख रखी हो और उस हिसाब से प्‍लानिंग कर रहे हों. लेकिन इन सबके बीच कुछ ऐसी भी छुट्टियां हैं जिनकी जानकारी अभी से रखने की जरूरत है. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पूरे साल परेशान रह सकते हैं. यह छुट्टियां देश के अलग-अलग बैंकों की है.

जानिए 2019 में कब-कब है बैंकों की छुट्टी, अभी देखें पूरी लिस्टदरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अलग-अलग क्षेत्रों के हिसाब से अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर बैंकों की छुट्टियां जारी की है. इनमें कुछ छुट्टियों की तारीख आरबीआई ने फिक्स कर रखी है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में 2019 में बैंकों में होने वाली छुट्टियों की पूरी सूची के बारे में बता रहे हैं ताकि आप इन तारीखों के हिसाब से बैंक से जुड़े अपने काम को निपटा सकें.

कुछ छुट्टियां देशभर में एक साथ लागू

बैंकों की छुट्टियों को लेकर आरबीआई ने कुछ तारीख तय किए हैं. ये छुट्टियां देशभर में एक साथ लागू होती हैं. इनमें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) की छुट्टियां शामिल हैं. इन तीन दिनों में पब्‍लिक-प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों में किसी भी तरह का काम नहीं होता है. वहीं दिवाली, ईद और होली जैसे त्‍योहारों पर भी देशभर के अधिकतर हिस्‍सों में बैंकों की छुट्टियां तय मानी जाती हैं.

दिल्‍ली में छुट्टियों की सूची

अगर देश की राजधानी दिल्‍ली के हिसाब से बैंकों की बात करें तो इस साल कुल 15  छुट्टियां हैं. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की छुट्टी है तो वहीं फरवरी में एक भी छु‍ट्टी नहीं है. इसी तरह मार्च में 21 तारीख को होली की छुट्टी है. जबकि अप्रैल में तीन छुट्टियां हैं.  देखें, छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट…

इसी तरह मुंबई में छुट्टियों की सूची की बात करें तो इस साल बैंकों की कुल 23 छुट्टियां हैं. देखें पूरी लिस्‍ट…

यहां ग्राहकों को यह ध्यान रखना होगा कि अलग-अलग राज्यों के हिसाब से छुट्टियों में भी अंतर हो सकता है.  वहीं, सभी प्राइवेट और पब्‍लिक सेक्‍टर के बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. इसके अलावा अगर इस साल बैंक कर्मचारियों का हड़ताल होती है तब भी कामकाज पर असर पड़ेगा. बहरहाल, आप अपने इलाके की बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर विजिट कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button