स्वास्थ्य

जानिये केले के छिलके के 10 हैरान कर देने वाले फायदे…

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है. वजन बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक के लिए केले के नुस्‍खों को कुछ आजमाया जाता है. फल तो अक्‍सर ही बड़े चाव से खाया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केले के छिलके में भी कमाल के गुण्‍ा छिपे होते हैं… 

ये भी पढ़ें: सुंदरता बढ़ाने के लिए दें घरेलु चीजों को तरजीह

1. चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है एक्‍ने. अगर आपको अक्‍सर ही इससे दो चार होना पड़ता है तो आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल जरूर करके देखें. 

2. अगर आप अक्‍सर ही तनाव में रहते हैं तो एक ग्‍लास पानी में केले के छिलके डालकर गर्म करें और इस पानी को पिएं. ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा. रिसर्च का मानना है कि ये ड्रिंक दिल को भी मजबूत बनाती है. 

ये भी पढ़ें: कफ और वात दोष का शमन करता है मेथी दाना

3. ज्‍यादा टाइट कपड़े पहनने से और कई बार गर्मियों के मौसम में बॉडी पर रेशैज पड़ जाते हैं. ऐसी समस्‍या होने पर केले के छिलके को रेशैज पर मलें. आपको फर्क ख्‍ाुद ही नजर अाएगा. 

4. शू पॉलिश खत्‍म हो गई है और आपको मीटिंग के लिए निकलना है तो चिंता की कोई बात ही नहीं है. केले के छिलके से जूतों को चमकाएं और निकल पड़ें अपनी मंजिल पर. 

5. कई बार बर्तन साफ क‍रते समय या फिर कपड़े धुलते समय उंगलियों के अास पास की स्किन निकल जाती है जो बहुत ज्‍यादा दर्द देती है. इस दर्द से बचने के लिए केले के छिलके को उस जगह पर टेप की सहायता से लगाकर छोड़ दें. ऐसा करने से फटी हुई स्किन खुद हट जाएगी.  6. केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ने  से इनका पीलापन दूर होता है और ये चमकदार बनते हैं. 

7. अगर आप मस्‍सों से परेशान हैं तो केले के छिलको को उसके ऊपर रखकर टेप लगाकर छोड़ दें. कुछ दिन ऐसे ही करने से मस्‍से की समस्‍या से छुटकारा मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें: शरीर को खोखला बना रहे हैं फलों और सब्जियों में मिलाये जाने वाले केमिकल

8. पौधों की पत्तियों को चमकाने में भी आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

9. अगर आपको बागवानी का शौक है तो केले छिलके आपके पौधों के लिए अच्‍छी खाद्य का काम कर सकते हैं. 

10. इन सब नुस्‍खों को आजमाने के बाद आप इन्‍हें रेसिपीज बनाने में भी उपयोग करते सकते हैं. इससे कई तरह के लजीज व्‍यंजन भी बनाए जा सकते हैं.

 
 

Related Articles

Back to top button