जीवनशैली

जानें कैसे बनाएं हैदराबादी चिकन दम बिरयानी

नई दिल्ली : वीकेंड ही वो मौका होता है जब घर में सभी मौजूद होते हैं। ऐसे में कुछ स्पेशल खाना-खिलाना तो बनता है। बाहर का खाना खाने से बेहतर है, घर में ही कुछ ऐसा पकाया जाए जिसका स्वाद जुबान से सीधा दिल में उतर जाए। आज हम आपके लिए चिकन दम बिरयानी की रेसिपी लेकर आए हैं। बिरयानी कई तरीके से बनाई जाती है। सिंपल बिरयानी और चिकन दम बिरयानी में बहुत फर्क होता है। इसका टेस्ट साधारण बिरयानी से ज्यादा अच्छा होता है, क्योंकि चिकन दम बिरयानी में चावल और चिकन को एक साथ पकाया जाता है। इसे पकाने के लिए बिलकुल पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। चावल चिकन के भाप से ही पककर तैयार होता है। और एक बात चिकन दम बिरयानी बनाते समय बिरयानी की भाप को बिलकुल बाहर नहीं जाने दिया जाता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी

सामग्री:- 
चिकन : 500 ग्राम (बड़े बड़े पीस)
बासमती चावल : 250 ग्राम
दही : 250 ग्राम
प्याज : 3
अदरक लहसुन पेस्ट : 3 चम्मच
हरी मिर्च : 5-6
पुदीना पत्ता : 1/2 कप
धनिया पत्ता : 1 कप
घी : 4 चम्मच
तेल : तलने के लिए
शाही बिरयानी मसाला : 3 चम्मच
हल्दी पाउडर : 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर : 1 चम्मच
नारंगी फ़ूड कलर : 1 छोटी चम्मच
केसर : 1 चम्मच
नमक : स्वाद अनुसार
आटा: 250 ग्राम (सील करने के लिए)
गरम मसाला
लौंग, दालचीनी, छोटी इलाइची, बड़ी इलाइची, जावित्री : 2-2 पीस

विधि :-
सबसे पहले चिकन के पीस को धोकर एक बड़े कटोरे में रख लें। इसमें दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, शाही बिरयानी मसाला, अदरक लहसुन पेस्ट और नमक डाल दें। फिर इसमें हरी मिर्च, धनिया पत्ता और पुदीने के पत्ते को डाल दें। कुछ धनिया और पुदीना पत्ता बचाकर अलग रख दें, इन्हें बाद में गार्निशिंग में इस्तेमाल करेंगे। फिर साबुत गरम मसाले को थोड़ा सा कूट कर उसमें डाल दें। यह भी हम आधा ही इस्तेमाल करेंगे। अब उसे अच्छे से मिला लें और 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब थोड़ा-थोड़ा करके प्याज का फ्राई कर लें। अब हम दूसरी तरफ चावल बनाने के पानी रख देंगे और पानी गरम हो जाने पे उसमें चावल धो कर डाल देंगे। इसमें बाकि के गरम मसाले को भी हम डाल देंगे। इसमें एक चम्मच घी डाल दें और चावल को 50% तक पकाना है। जब चावल आधे पक जाएं तो गरम मसालों को इसमें से छानकर निकाल दें और चावल को भी पानी से निकालकर अलग रख दें। अब चिकन को फ्रिज से निकालें और उसे पैन में डाल दें। इसमें 1 चम्मच घी डाल दें। इसके बाद इसमें भुने हुए प्याज और धनिया व पुदीने के पत्ते डाल दें।

इसके ऊपर से चावल की एक परत लगा दें। ध्यान रखें दम बिरयानी में सारे चावल एक साथ नहीं डालने हैं। इसके ऊपर प्याज की एक परत और डाल देंगे। फिर धनिया और पुदीने का का पत्ता डाल देंगे। चावल की एक परत और लगाएंगे। इसके ऊपर केसर को चावल में डाल देंगे। इसमें आप फूड कलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके ऊपर एक बार फिर प्याज, धनिया और पुदीना पत्ते की परत लगाएंगे और एक चम्मच घी डालेंगे। अब इस पर ढक्कन लगाएंगे और आटे की लोई से अच्छे से सील कर देंगे ताकि उसकी भाप बाहर ना निकल पाए। बिरयानी को कम से कम 20 मिनट तक मध्यम आंच पे पकाएंगे, उसके बाद 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाना है। गैस बंद करने के बाद चाकू की मदद से आटे के परत को हटाएं और ढक्कन को हटा दें। आपकी चिकन दम बिरयानी तैयारी हो गई है। आप इसे नीबू, प्याज और चटनी के साथ गरमा-गरम परोस सकती हैं।

Related Articles

Back to top button