अन्तर्राष्ट्रीय

जानें क्यों रूस के साथ मित्रवत संबंध बनाना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

स्पाइसर ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रपति यह समझते हैं कि रूस के साथ सहज संबंध अमेरिका के राष्ट्रीय और आर्थिक हित में है।

वाशिंगटन। रूस से बेहतर संबंध अमेरिका के हित में है। यही कारण है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रूस के साथ मित्रवत संबंध चाहते हैं, जबकि उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा इस तरह के प्रयास में नाकाम रहे थे। मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने यह बात कही।

स्पाइसर ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रपति यह समझते हैं कि रूस के साथ सहज संबंध अमेरिका के राष्ट्रीय और आर्थिक हित में है। इससे पूरी दुनिया से आइएस और आतंकवाद के खात्मे में मदद मिलेगी। अतीत में रूस के साथ संबंध सुधारने की कोशिश नाकाम होने का मतलब यह नहीं है कि राष्ट्रपति इस दिशा में आगे नहीं बढ़ेंगे। रूस को लेकर ट्रंप के नरम होने के विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने यूक्रेन में हिंसा कम होने और उसे क्रीमिया वापस मिलने की उम्मीद जताई।

 इस बीच, व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इजरायल और फलस्तीन के बीच शांति ट्रंप प्रशासन का लक्ष्य है, चाहे यह दो राष्ट्र के सिद्धांत से हो या किसी और तरीके से। गौरतलब है कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। अधिकारी ने कहा कि इजरायल और फलस्तीन के बीच दशकों से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए अमेरिका केवल मदद का हाथ बढ़ा सकता है। वह शांति स्थापित करने के लिए आदेश नहीं दे सकता। 

Related Articles

Back to top button