जीवनशैली

जानें क्‍या करना चाहिए जब आपके शरीर का वजन तो घट जाता है, फिर भी चेहरे का मोटापा नहीं जाता

लोग अपने शरीर के वजन से ज्यादा चेहरे के भारीपन से परेशान होते हैं. शरीर का वजन बढ़ने के साथ-साथ उनका चेहरा भी मोटा होने लगता है. वजन कम करने के लिए तो हम व्यायाम या योग कर सकते हैं, लेकिन कई लोगों को समस्या होती है कि चेहरे को कैसे पतला करें. कई बार लोग शरीर का वजन तो मेहनत और कसरत से कम कर लेते हैं, लेकिन चेहरे का मोटापा कम नहीं होता, जिसकी वजह से वे पतले नहीं दिखते.

दिनांक – 31 मई, 2017, दिन – बुधवार ,जानें आज का राशिफल


तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे योग और चेहरे के व्‍यायाम, जिनसे आपका चेहरे का भारीपन कुछ कम होगा और चेहरा पतला हो जाएगा.

जोर-जोर से हंसें

हंसना आपकी सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होता है. हंसना सबसे अच्‍छा व्‍यायाम है. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है और चेहरा भी पतला होता है क्योंकि हंसने के दौरान शरीर की सभी 600 मांसपेशियों की कसरत एक साथ हो जाती है. हंसते वक्त फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है, जिसकी वजह से खून शुद्ध होता है और चेहरे में चमक आ जाती है.

बड़ी खबर : मैच के दौरान खिलाड़ी की अचानक हुई मौत , क्रिकेट की दुनिया मे मचा हड़कंप

जीभ बाहर निकालें
चेहरा पतला करने के लिए आप अपनी जीभ को जितना बाहर निकाल सकते हैं, निकालिए और कुछ सेकंड इसी मुद्रा में रहिए. इस व्‍यायाम को 10 बार कीजिए. इसे करने से जबड़े मजबूत होते हैं और यह गले की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. साथ ही चेहरे को पतला करने में मदद करता है.

पाकिस्तानी फैन कहा पाक भारत को जीतने से रोक नहीं सकता

शेर की तरह बैठें
वज्रासन में बैठकर घुटनों के बीच थोड़ी सी जगह दें या फिर घुटनों को थोड़ा खोलकर रखें. अब हाथों को शेर के जैसे खोलकर दोनों घुटनों के सामने जमीन पर रखें. सांस खींचकर जीभ बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए शेर के गरजने जैसी आवाज निकालें.

500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

जितना ज्यादा हो सके जीभ को बाहर निकालिए. इसे 3 से 4 बार करिए. ऐसा करने से गले में लेकर चेहरे तक की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और चेहरा पतला होता है.

सुखासन से घटाएं चेहरे का वजन
चेहरा पतला करने के लिए यह आसन बेहद फायदेमंद है. इसके करने के लिए पद्मासन में बैठ जाएं. फिर दोनों हाथों की आठों अंगुलियों के आगे के भाग को आपस में मिलाकर दोनों अंगूठे से दोनों नाकों के छिद्रों को बंद कर लें और सांस अंदर की तरफ खींचें और दोनों अंगूठों से नाक बंद कर लें और अपने गालों को फुलाएं. अपनी क्षमता अनुसार सांस रोक कर धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ें.

Related Articles

Back to top button