अजब-गजब

जाने क्या है बरसों पुराने बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य, गायब हो जाते थे यहां प्लेन और जहाज…Video

कई दशकों से बरमूडा ट्राएंगल रहस्य बना हुआ था लेकिन अब इस गुथ्थी को वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया है. माना जाता है कि क्षेत्र से गुजरे हुए समुद्री विमान और प्लेन एकाएक गायब हो जाते थे. हालांकि ऐसा क्यों हो जाता है इस बारे में अभी तक कुछ मालूम नहीं था. एक अनुमान के मुताबिक पिछले 70 साल तक कोई वैज्ञानिक वहां जाकर इस रहस्य से पर्दा उठाने की हिम्मत नहीं दिखा पाया, क्योंकि वहां से गुजरने वाले समुद्री विमान और प्लेन विशेष भौगोलिक कारणों की वजह से अचानक समुद्री गर्त में घुसकर गायब हो जाते थे और लोग इन जहाजों के गायब होने की वजह को रहस्य मानते रहे.

कुछ लोग तो यहां तक कहते थे कि उस क्षेत्र में एलियंस रहते हैं. बरमूडा ट्राएंगल को ‘शैतान के त्रिकोण’ के नाम से भी जाना जाता है. यह क्षेत्र उत्तर पश्चिम अटलांटिक महासागर का एक भाग है जिसमें कई प्लेन और समुद्री विमान गायब हुए हैं. बरमूडा ट्राएंगल के रहस्य के बारे में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने बताया कि वहां की अलौकिक भौगोलिक स्थिति और खराब मौसम की वजह से अटलांटिक महासागर के उस क्षेत्र में समुद्री विमान और प्लेन गायब हो जाते थे. उस क्षेत्र पर चुंबकीय घनत्व के प्रभाव की बात भी स्वीकार की गई है. वैज्ञानिकों के मुताबिक बरमूडा ट्राएंगल का यह क्षेत्र 7,00,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यह क्षेत्र भूमध्य रेखा के नजदीक है और अमेरिका के पास है.

साइंटिस्ट्स ने बरमूडा ट्राएंगल के आसपास के मौसम की काफी बारीकी से स्टडी की. इससे उन्हें ऐसी कई बातें पता चली, जिनके आधार पर वो इसकी मिस्ट्री को सुलझाने का दावा कर रहे हैं. हजार सालों का समय बीत चुका लेकिन अब तक कोई भी इस जगह से जिंदा लौट कर नहीं आ पाया. साइंटिस्ट्स की रिसर्च के मुताबिक, इस ट्राएंगल के ऊपर खतरनाक हवाएं चलती हैं. इन हवाओं की गति 170 मिल प्रति घंटे रहती है. जब कोई जहाज इस हवा की चपेट में आता है, तो अपना संतुलन खो बैठता है. जिसके कारण उनका एक्सीडेंट हो जाता है. ये हवाएं इसके ऊपर बनने वाले बादलों के कारण चलती हैं।

बता दें कि फ्लाइट 19 इस क्षेत्र से गायब हुई थी. यह TBM युद्धक बमवर्षक विमान की एक प्रशिक्षण उड़ान थी जो अटलांटिक के ऊपर से गुजरते हुए 5 दिसंबर, 1945 को गायब हुई थी. एक और प्लेन सन 1872 में मेरी सेलेस्टी के रहस्यमय ढंग से लापता हो जाने का मामला भी आया था इसके अलावा इस क्षेत्र से कई अन्य प्लेन और समुद्री विमानों के लापता होने का भी मामला सामने आया था.

 

Related Articles

Back to top button