जीवनशैली

जाने गाय और भैंस के दूध में अंतर, किसमें है ज्यादा फायदा

दूध पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. घनत्व और इसमें पाए जाने तत्व दोनों पैमाने से ही इनमें अंतर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे पहचानें इनका फर्क.जाने गाय और भैंस के दूध में अंतर, किसमें है ज्यादा फायदा

टिप्‍स

दूध पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. घनत्व और इसमें पाए जाने तत्व दोनों पैमाने से ही इनमें अंतर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे पहचानें इनका फर्क.- गाय के दूध में पानी की मात्रा अधिक होती है जब्कि भैंस का दूध काफी घना होता है.
– गाय के दूध से बना दही, मिठाई और चीज भैंस के दूध की तुलना में कम गाढ़ा और क्रीमी होता है.
– भैंस के दूध की मलाई भी बहुत मोटी जमती है और इससे घी भी काफी अच्छा निकलता है.
– गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में फैट, प्रोटीन और कैलोरी की मात्रा कम होती है. कम फैट की वजह से यह आसानी से पचता है. वहीं भैंस के दूध में फैट, प्रोटीन और कैलोरी अधिक होती है और इसे पचाने में समय लगता है.
– एक कप गाय के दूध में 148 कैलोरी होती है जबकि एक कप भैंस के दूध में कैलोरी की मात्रा 237 होती है.
– गाय के दूध को आप ज्यादा दिनों तक नहीं रख सकते जब्कि भैंस के दूध को लंबे समय तक रखा जा सकता है.
– अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गाय के दूध का सेवन एकदम सही माना जाता है. वहीं दूसरी ओर वजन बढ़ाने में भैंस का दूध लाभकारी माना जाता है.
– कैल्शियम भी भैंस के दूध में ज्यादा पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा भी बहुत होती है.
– कोलेस्ट्रोल की बात करें तो यह भैंस के दूध में कम बल्कि गाय के दूध में ज्यादा पाया जाता है. इसलिए भैंस का दूध हाई ब्लड प्रेशर, किडनी के मरीज और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Related Articles

Back to top button