अन्तर्राष्ट्रीय

जापान ज्वालामुखी हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने माउंट ओंटेक पहुंचे 30 सदस्य

जापान में बुधवार को 30 परिवारों के 38 सदस्य ट्रैकिंग कर 1000 फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़े। जिसका अहम कारण ये है कि वे देखना चाहते थे कि 4 साल पहले उनके अपनों की मौत कहां हुई थी ताकि उन्हें श्रद्धांजलि दी जा सके।जापान ज्वालामुखी हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने माउंट ओंटेक पहुंचे 30 सदस्य

35 डिग्री तापमान में पहाड़ पर चढ़ने वाले लोगों की उम्र 49 से 72 साल है। ‘माउंट ओंटेक’ नाम का पहाड़ टोक्यो से 200 किमी दूर होन्शू द्वीप के पास है। यहां पहुंचने के बाद मृतकों की याद में एक स्मारक बनाया और उन्हें याद किया।

यह 100 साल में पहली बार हुआ है, जब मृतकों के परिजन 1000 फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़े हैं। 2014 में एक ज्वालामुखी फटने से 63 लोगों की मौत हो गई थी। वेे सभी लोग ट्रैकिंग करते हुए इस पहाड़ी पर पहुंचे थे।

हिडेको शरलॉक 38 सदस्यों में से एक ने कहा कि हमने चार साल तक इस मौके का इंतजार किया है। अब तक हम सिर्फ सोचते ही रहते थे या तस्वीरों के सहारे खुद को तसल्ली दिया करते थे। यहां तक पहुंच कर हादसे में मृत अपने परिवारजनों को श्रद्धांजलि देना बहुत जरुरी था।

शरलॉक ने आगे कहा कि यहां पहुंच कर समझ आ रहा है कि ये कितना भयावह है। हादसे के बाद शिखर सम्मलेन को निषेध कर दिया गया था। वहीं, कुछ समय पहले ही यहां घरों का मरम्मत कार्य शुरू किया गया है। मौसम अनुकूल होने की वजह से मृतकों के परिजन को यहां आने के लिए कुछ समय पहले ही अनुमति मिली थी।

Related Articles

Back to top button