जीवनशैली

जामुन की गुठली खाने के फायदे जान कर आप हो जाएँगे हैरान

जामुन गर्मियों के दिनों में आने वाला यह फल बहुत ही फायदे कारक होता है डायबिटीज़ के रोगियों के लिए बहुत ही गुणकारी चीज़ है यह डायबिटीज़ को कम करने का उसको कंट्रोल करने का कम करता है यह खाने में भी कुछ खट्टा मीठा होता है यह बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है पर इसकी खासियत यह है की यह सिर्फ गर्मियों में ही आता है और जितनी तेज़ गर्मी होती है उतना ही ज्यादा फल इस पर आता है ।

 जामुन की गुठली खाने के फायदे जान कर आप हो जाएँगे हैरानआज हम आपसे जामुन की नहीं बल्कि उसकी गुठली की बात कर रहे है जामुन खा कर लोग उसकी गुठली को यहाँ वहाँ फेक देते हैं जो लोग जामुन का सेवन करते हैं उनको नही पता की इसकी गुठली भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है , बहुत कम लोग हैं जिनको इस बात की जानकारी होगी की जिस गुठली को वह  बेकार समझते हैं वह बहुत ही काम की चीज़ है । क्या खासियत है इसकी आइये जानते हैं इस बारे में ।

जामुन की गुठली के फायदे :-

रोजाना जामुन की गुठली के पाउडर को सुबह शाम 1 -1 चम्मच गुन गुने पानी के साथ सेवन करने से  डायबिटीज़ में फायदा मिलता है ।

पथरी की समस्या आज बहुत ही आम हो गई है आज कल के नौजवानों को खानपान की लापरवाही की वजह से यह परेशानी बहुत ज्यादा हो रही है इस परेशानी को दूर करने के लिए जामुन की गुठली के पाउडर में दहि मिला कर सेवन करने से पथरी गल कर बाहर निकाल जाती है ।

मासिक धर्म की समस्या और दर्द में जामुन की गुठली का पाउडर बहुत लाभकारी होता है। रोजाना एक चम्मच पाउडर लेने से मासिक धर्म में बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

नीम या फिर जामुन की गुठली के पाउडर को छाछ के साथ सेवन करने से पाइल्स की परेशानी दूर हो जाती है

मूत्र संबंधी परेशानी यदि हो तो उसमें भी यह बहुत सहायक होता है । इसे बार- बार पेशाब आने की समस्याओं में भी लाभ होता है और इंफेक्शन भी विल्कुल ठीक होता है।

दूध में जामुन की गुठली को पीस कर मुँहासे पर लगाने से कील मुँहासे ठीक हो जाते हैं ।

Related Articles

Back to top button