ज्ञान भंडार

जिंदगी में बहुत ही सम्‍मान पाते हैं ऐसे लोग, जिनके हाथों में होती है ये रेखाएं

सूर्य पर्वत की अन्य ग्रहों के साथ की स्थिति भी व्यक्ति को अनेक प्रकार से प्रभावित करती है। इनमें से ही एक है सूर्य पर्वत। हथेली में सूर्य पर्वत के साथ यदि बृहस्पति का पर्वत भी उन्नत है तो ऐसा व्यक्ति विद्वान, ज्ञानवान, मेधावी और धार्मिक विचारों वाला होता है।

यदि सूर्य और शुक्र पर्वत दोनों ही उभार लिए हों तो ऐसा व्यक्ति विपरीत लिंग पर शीघ्र एवं स्थायी प्रभाव डालने वाला होता है। यही नहीं इन विशेषता वाला व्‍यक्‍ति धनवान, परोपकारी, सफल प्रशासक, सौंदर्य और विलासिताप्रिय भी होता है। जिस तरह से सूर्य पर्वत का अच्छा होना व्यक्‍ति के जीवन में अनेक सुविधाएं और सम्‍मान का कारण बनता है, वैसे ही यदि सूर्य पर्वत दूषित हो जाए तो व्यक्ति कामी, लोभी, घमंडी और चरित्रहीन हो जाता है।

सूर्य पर्वत पर जाल हो तो व्‍यक्‍ति गर्व करने वाला, लेकिन कुटिल स्वभाव का होता है। ऐसा व्‍यक्‍ति किसी पर विश्वास नहीं करता। सूर्य पर्वत पर तारे का चिन्ह हो तो यह धन का नुकसान करने वाला होता है। हालांकि यह व्यक्ति को बेहद प्रसिद्धि भी देता है। गुणा का चिन्ह हो तो सट्टा या शेयर में व्‍यक्‍ति को धन का नुकसान हो सकता है। सूर्य पर्वत पर त्रिभुज का होना उच्च पद की प्राप्ति, प्रतिष्ठा तथा प्रशासनिक लाभ मिलने का संकेत होता है। सूर्य पर्वत पर चौकड़ी हो तो सर्वत्र लाभ तथा सफलता की प्राप्ति होती है। यहां पर त्रिशूल का चिन्ह यश, आनंद, विलासिता और सफलता देता है।

Related Articles

Back to top button