जीवनशैली

जिन लड़कों के पास होती है एक बहन, वो इन 5 शक्तियों के होते हैं मालिक

फीचर्ड डेस्क: ब्रिटिश मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है कि बहन के साथ बड़े होने वाले लड़के, भाइयों के साथ रहने वाले लड़कों की तुलना में अधिक आत्मनिर्भर होते हैं। भाई-बहन के रिश्ते को प्यारा रिश्ता वैसे ही नहीं कहा गया है। जब भाई-बहन बड़े हो रहे होते हैं, तब वे एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखते हैं। जो आगे उन्हें समाज में एक अच्छा इंसान बनाने में मदद करता है। यह बात विभिन्न शोध में भी पता चली है।

दो भाई होने के स्थान पर अगर एक भाई और एक बहन होते हैं, तो इसके कई लाभ हैं। ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी में फैमिली लाइफ स्कूल के सहायक प्रोफेसर एलेक्स जेन्सेन कहते हैं कि एक बहन अपने से छोटों को सामाजिक कौशल जैसे संचार, मेल-जोल और संवाद विकसित करने में मदद करती है। वहीं संघर्ष, संकल्प, सहानुभूति और दूसरों का ख्याल रखने के बारे में भी कई सीख दे सकती है। 

मानसिक रूप से बनेंगे स्वस्थ
किसी भी प्रकार के डर से बाहर निकलने में मदद की जरूरत है, तो अपनी बहन को बुलाओ। जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित 2010 के शोध से पता चलाता है कि एक बहन अपने छोटे भाई के मानसिक स्वास्थ्य और आत्म-सम्मान को बढ़ावा दे सकती है। विशेष रूप से ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि बहनों ने अपने भाई-बहनों को अकेला, अनजान, दोषी, आत्म-जागरूक और भयभीत महसूस करने से बचाने में मदद की। भाई-बहन का यह संबंध सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भूमिका निभाते हैं। जीवन में माता-पिता के नहीं रहने के बाद भी यही संबंध परिवारों को एक-दूसरे के साथ जोड़े रखते हैं।

विनम्र रहने की सीख
अगर आपके बच्चे के पास बहन है, तो वह दयालु इंसान है। शोध में पता चला है कि एक बहन होने से भाई दयालु और विनम्र बनते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि बहनें हमेशा प्यार और स्नेह दिखाती हैं और करुणा और परोपकार जैसे सकारात्मक सामाजिक व्यवहार को बढ़ावा देती हैं। इन प्रभावों की ताकत को माता-पिता के प्यार भरे रिश्ते से भी दोहराया नहीं जा सकता। बीईयू स्कूल ऑफ फैमिली लाइफ के प्रोफेसर लूरा पडिला वाकर कहती हैं कि अगर भाई-बहन लड़ाई करते हैं, तो उन्हें यह सीखना होगा कि अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित रखना चाहिए। 

जीवन के उतार-चढ़ाव 
द सिब्लिंग इफेक्ट के लेखक जेफरी क्लुगर के मुताबिक, भाई-बहन से सीख सकते हैं कि किस प्रकार बेहतर ढंग से बातचीत करके एक बहस और खराब परिस्थितियों में शारीरिक हानि पहुंचाए बिना स्थिति को सुधारा जा सकता है। दूसरी तरफ, क्लुगर कहते हैं कि छोटे भाई होने के नाते बहन उसकी सुरक्षा और मार्गदर्शन में मदद कर सकती है। विशेष रूप से, कम-से-कम एक बहन वाले लोग अपने जीवन में होने वाले उतार-चढ़ाव का सामना करने में सक्षम और कम तनाव महसूस करते हैं। अपने समकक्षों की तुलना में अधिक खुश और अधिक आशावादी होते हैं।

Related Articles

Back to top button