ज्ञान भंडार

जिले में कई साल बाद होगी मक्के की समर्थन मूल्य पर खरीदी

Untitled-835सरगुजा. छत्तीसगढ़ प्रदेश के साथ ही नारायणपुर जिले में भी 16 नवम्बर से धान एवं मक्के की खरीदी शुरु कर दी गई है. धान की खरीदी 31 जनवरी तक चलेगी तो वही मक्का की खरीदी 31 मई तक की जायेगी. नारायणपुर जिले में भी मक्का खरीदी के लिए 6 केन्द्र बनाये गये है. जिले में कई सालो बाद फिर से मक्के की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जायेगी. जिसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है, लेकिन अब तक एक भी किसान मक्का बेचने नही पंहुचे है.

वहीं अधिकारी अगले महिने से मक्के की आवक होने की बात कह रहे है. इस बार किसानो को मक्के का समर्थन मूल्य 1325 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगी. वहीं जिले में मक्का की खरीदी न होने के जिले के किसानो को हाट बाजारो में जाकर अपने मक्के को कम कीमत पर कोचियों को बेचना पड़ता था .

नारायणपुर जिले मे मक्का खरीदी के लिए 6 केन्द्र नारायणपुर, एड़का, बेनूर, धौड़ाई, छोटेडोंगर एवं ओरछा में बनाया गया है, वहीं मक्का की खरीदी 16 नवम्बर से शरु कर दी गई. जो 31 मई तक चलेगी, वहीं जिले के किसान अपनी मक्के की फसल को अब समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे.

मक्का खरीदी के लिए खरीदी केन्द्रो में नमी मापक यंत्र की रखे गये है, साथ ही 20 दिन बीतने के बाद भी जिले के एक भी केन्द्र में मक्का खरीदी की बोहनी भी नही हुई है, वही लेम्पस के अधिकारी अगले महिने से मक्का की आवक होने की बात कह रहे है, जिले के धान खरीदी केन्द्रो में ही धान के साथ मक्का की खरीदी की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button