अद्धयात्म

जिस महिला में हों ये 6 लक्षण, उससे नहीं करना चाहिए विवाह

bride0-1437824666सामुद्रिक शास्त्र में स्त्री-पुरुषों के शारीरिक लक्षणों के आधार पर उसके शुभ-अशुभ फल बताए गए हैं। उसके अनुसार, अगर गुणों में साम्य हो तो ऐसे लोगाें का वैवाहिक जीवन सुखद होता है।

इसके विपरीत अगर दोनों में अत्यधिक असमानता हो तो वैवाहिक जीवन में अनेक संकट आ सकते हैं। शारीरिक लक्षणों के आधार पर जानिए, कैसी महिला से विवाह शुभ फल नहीं देता।

1- अगर महिला के माथे का आकार लंबा हो तो वह अपने देवर के लिए शुभ नहीं मानी जाती। कहते हैं कि उससे परिवार में अलगाव की भावना बढ़ती है।

2- जिस महिला के पैर की सबसे छोटी उंगली अथवा उसके साथ वाली उंगली चलते समय भूमि को स्पर्श न करे, अंगूठे के पास वाली उंगली अंगूठे से कहीं ज्यादा लंबी हो तो ऐसी महिलाओं का वैवाहिक जीवन कष्टयुक्त होता है।

3- अक्सर उनके पति उन पर संदेह करते हैं और ये महिलाएं क्रोधी स्वभाव की हो जाती हैं। इस वजह से इनके गृहस्थ जीवन बहुत तनाव होता है।

4- जिस महिला के कानों में बाल हों तो वे भी गृहक्लेश का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा अगर मसूढ़ों का  रंग काला या नीला हो तो यह शुभ नहीं माना जाता।

5- अगर पांव का पिछला हिस्सा अत्यधिक कमजोर, सूखा और मांसरहित लगने वाला हो तो उसके जीवन में रोग का कष्ट होता है। वहीं, अगर यह हिस्सा अत्यधिक मोटा और उठाव वाला हो तो इसे भी शुभ नहीं माना जाता। ऐसी महिला का अपने पति और ससुराल पक्ष से विवाद होता है।

 

Related Articles

Back to top button