जीवनशैली

जींस खरीदने जा रहे हैं, तो जानें ये 6 जरूरी बातें

l_jeans-1464677485* फैब्रिक के बारे में जानकारी होनी चाहिए। डेनिम के वजन को समझें। आपको बता दें जर्मनी के जींस की क्वालिटी काफी अच्छी मानी जाती है। लाइट वेट डेनिम 340 ग्राम या उससे कम होता है। मिड वेट डेनिम 340 ग्राम से 411 ग्राम का होता है और हैवी वेट डेनिम 411 ग्राम से ऊपर का होता है।

* साइज पर गौर करें। हमेशा अपने साइज से एक साइज कम की जींस खरीदें। नॉर्मल साइज से थोड़ी छोटी जींस लें। इसे चेक करने का तरीका यह है कि जींस पहनकर कमर के पास उंगलियों से नाप लें कि आपकी कमर और जींस के बीच दो उंगलियों की दूरी है या नहीं? कसी हुई जींस कुछ समय बाद ढीली हो जाती है। ढीली लेंगे, तो और ढीली हो जाएगी, तो परफेक्ट लुक नहीं देेगी।

* जींस का कट भी आपको पता होना चाहिए। टाइट या स्लिम फिट, स्ट्रेट और बूट कट। टाइट या स्लिम फिट जींस कमर से टखनों तक पैरों से चिपकी रहती है। स्ट्रेट घुटनों तक चुस्त और उसके बाद थोड़ी ढीली होती है। बूट कट जींस काफी ढीली होती है। ये बेल बॉटम जैसी दिखती है।

* सस्ती और महंगी जींस में डेनिम की क्वालिटी और क्वांटिटी का ही फर्क होता है। जींस में डेनिम यानी कॉटन भी चैक करें। कई बार डेनिम के साथ लाइक्रा भी मिला देते हैं। जींस में डेनिम का प्रतिशत 90 से 100 न हो, तो कंफर्टेबल नहीं होगी।

* जींस अपनी बॉडी शेप को देखते हुए चुनें। जैसे कि स्किनी जींस ज्यादा मोटी थाइज वालों पर अच्छी नहीं लगती। पतली टांगों पर ही ठीक लगती है। बॉडीशेप में है, तो आर्क शेप्ड या कव्र्ड पहनें। स्किनी जींस सही शेप की टांगों पर खूब फबती है. अगर आपकी टांगें घुटने के नीचे मोटी हैं, तो ऐसी जींस पहनने से बचें। ऐसी जींस पहनने से हिप्स फैले हुए लगते हैं।

* बूट कट या बेल बॉटम लंबे लोगों पर फबती है। छोटे कद के लोगों पर यह नहीं जंचती। स्ट्रेचेबल जींस लें। ये फ्लेक्सिबल और आरामदायक होती है। इसे फॉर्मल और कैजुअल दोनों ओकेजन पर पहन सकते हैं

 
 

Related Articles

Back to top button