अद्धयात्म

जीवन की समस्याओं को दूर करता है अशोक का पेड़

प्रकृति ने हमें बहुत सी अनमोल वस्तुएं प्रदान की हैं, इन्ही अनमोल चीजों में से अशोक का वृक्ष भी एक है, जो व्यक्ति की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में सक्षम है. अधिकतर घरों में अशोक के वृक्ष को घर की सुंदरता बढाने के लिए लगाया जाता है. अशोक के वृक्ष दो प्रकार के होते है, जिसमे से एक की पत्ती रामफल के समान होती है तथा दूसरे की पत्ती आम के समान होती है. इनके फल नारंगी होते है, माना जाता है कि जिस घर में अशोक का वृक्ष होता है उस घर में कोई शोक नहीं होता. तो आइये जानते हैं अशोक का वृक्ष व्यक्ति की कौन-कौन सी समस्यों को दूर कर सकता है. जीवन की समस्याओं को दूर करता है अशोक का पेड़

1. धन वृद्धि के लिए – माना जाता है कि अशोक का वृक्ष जिस घर में लगा होता है उस घर में कभी धन की कमी नहीं होती है, इसी कारण से बहुत से लोग अपने घरों के बाहर अशोक का वृक्ष लगाते हैं.

2. भक्ति साधना की सफलता के लिए – कहा जाता है कि यदि अशोक के वृक्ष के नीचे बैठकर भक्ति साधना की जाती है, तो व्यक्ति को इसमें शीघ्र सफलता मिलती है.

3. सुखी वैवाहिक जीवन – यदि आपका वैवाहिक जीवन विवादों से भरा है, तो अशोक के 7 पत्तों को किसी मंदिर में रखकर पूजा करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है. किन्तु इस बात का ध्यान रखें कि जब यह पत्ते मुरझा जाते है, तो इनके स्थान पर नए पत्ते रखना चाहिए व मुरझाये हुए पत्तों को किसी पीपल के वृक्ष के नीचे डाल देना चाहिए. यह क्रिया नियमित रूप से 40 दिनों तक करना अनिवार्य है.

4. दरिद्रता को दूर करने के लिए – यदि अशोक के फूल को पीसकर शहद के साथ इसका सेवन करते है, तो इससे व्यक्ति के घर की दरिद्रता दूर हो जाती है. लेकिन इसके साथ ही माता लक्ष्मी का पूजन कर उनके मंत्रों का जाप भी करना चाहिए.

5. चिंता को दूर करता है – यदि अशोक के तीन पत्तों का प्रतिदिन प्रातः काल के समय खाली पेट सेवन किया जाता है, तो व्यक्ति हर प्रकार की चिंता से मुक्त होता है.

Related Articles

Back to top button