स्पोर्ट्स

जो रूट की बल्लेबाजी का मुरीद बना भारत का ये पूर्व खिलाड़ी, तारीफ में पढ़े कसीदे, इन लोगों के साथ जोड़ा नाम

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root)की गिनती मौजूदा समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है और ऐसा क्यों है इस बात को रूट ने एक बार फिर और शानदार पारी से साबित किया है. रूट ने लॉर्ड्स मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अपनी टीम की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा. इस शतक की एक खास बात रही कि रूट अकेले लड़ते रहे. जॉनी बेयरस्टो ने जरूर कुछ उनकी मदद की लेकिन कोई और बल्लेबाज उनका ज्यादा साथ नहीं दे सका. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 391 रन बनाए और भारत पर 27 रनों की बढ़त ली इसमें से रूट ने नाबाद 180 रनों की पारी खेली. इस पारी के बाद वह चारों तरफ छा गए.

यह रूट का टेस्ट में 22वां शतक है. पूरे क्रिकेट जगत में रूट की इस पारी की तारीफें हो रही हैं. इन तारीफ करने वाले लोगों में भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस. लक्ष्मण भी शामिल हैं. लक्ष्मण ने कहा है कि रूट अतिरिक्त जिम्मेदारी का लुत्फ ले रहे हैं और यह उनके अंदर से उनका सर्वश्रेष्ठ निकलवा रही है.

लक्ष्मण ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा, “आपने पुणे टेस्ट मैच में शतक देखा. हमने नॉटिंघम में भी उनकी पारी देखी. मुझे ऐसा लगता है कि वह जिम्मेदारी का लुत्फ ले रहे हैं. रूट एक कप्तान, रूट एक बल्लेबाज. मुझे लगता है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी उनके अंदर से उनका सर्वश्रेष्ठ खेल निकलवा रही है. इस सीरीज से पहले काफी सारी चर्चाएं थीं- क्या रूट निरंतर अच्छा कर सकते हैं? क्या वे अर्धशतकों को शतक में बदल सकते हैं. इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी लाइन अप के बारे में आलोचना को बंद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अच्छा प्रदर्शन करें और तब अच्छा प्रदर्शन करना जब सबसे ज्यादा जरूरत हो. रूट ने यही नॉटिंघम में किया था और लॉर्ड्स में भी.”

लक्ष्मण ने कहा है कि रूट विश्व के शीर्ष बल्लेबाजों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा, “वह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खड़े हैं. मैं रूट, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, मैं इसमें बाबर आजम को भी शामिल करूंगा, यह पांच शानदार बल्लेबाज हैं. सबसे अच्छी बात इन लोगों के बारे में ये है कि यह युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं और यह लोग जिम्मेदारी लेते हैं. स्मिथ को छोड़कर ये सभी कप्तान हैं. साथ ही यह लोग अपनी टीम के मुख्य बल्लेबाज भी. हमें पता है कि मुख्य बल्लेबाज के कंधों पर कितना भार होता है.

Related Articles

Back to top button