अद्धयात्म

जो लोग करते हैं ये 5 काम, वे लोग कभी नहीं बन सकते अमीर

हिंदू धर्म में परंपराओं के प्रति लोगों में बेहद रूखा व्यवहार है. कई मान्यताओं को जानने के बाद भी उसे स्वीकार नहीं करते हैं. जब उनके बने-बनाए काम बिगड़ जाते हैं तो भी वह यह समझ नहीं पाते. की क्यों छोटी-मोटी गलतियों की वजह से बने बनाए काम बिगड़ जाते हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है. ताकि आपकी सफलता में कोई रुकावट ना आये. हम आज उन 5 कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करने से परहेज करें, अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो सफलता निश्चित रूप से आपके कदम चूमेगी.

सबसे पहले तो इस बात को समझ लें. कि गुरुवार के दिन कोई भी ऐसा काम नहीं करना है जिससे देवता रुष्ठ हों. क्योंकि गुरुवार का दिन बृहस्पति का दिन माना जाता है. जो लोग इस दिन शेविंग करते हैं गरीबी उनका साथ कभी नहीं छोड़ती. इसीलिए ध्यान रखकर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन दाढ़ी ना बनाएं. इन मान्यताओं को मानने में आपको कोई कठिनाई नहीं होगी. लेकिन इनको नहीं मानने में आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

जिस प्रकार शेविंग करने को लेकर भ्रांतियां हैं उसी प्रकार कई पढ़े-लिखे लोग रात के समय नाखून काटना बुरा नहीं मानते. जबकि हमारे शास्त्रों में लिखा है कि रात के वक्त नाखून काटना अपशकुन होता है. ऐसा कहा जाता है कि रात के वक्त नाखून काटने से घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता है. तो ध्यान रखें अगर आपको रात में याद आए कि आप को नाखून काटने हैं तो उस काम को अगली सुबह तक टाल दें. ताकि आपकी सफलता में कोई बाधा न हो.

शास्त्रों में तुलसी माता को बड़ा स्थान दिया गया है. ऐसा कहा जाता है कि रात के वक्त तुलसी माता को स्पर्श नहीं करना चाहिए. लेकिन कुछ लोग रात के वक्त भी तुलसी के पत्ते तोड़ देते हैं. जानकारों का कहना है कि रात के वक्त में तुलसी को छेड़ने से घर से लक्ष्मी दूर भाग जाती हैं

बदलती लाइफस्टाइल में हमारे बहुत सारे काम करने का तरीका भी बदल गया है. घर के बड़े अक्सर ये नसीहत देते थे कि शाम के वक्त झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है. लेकिन बदलते समय ने इस तथ्य को भी ठुकरा दिया और धड़ल्ले से शाम के वक्त भी झाड़ू मारी जाती है. गौर करने वाली बात यह है कि जो लोग पूरे दिन काम करते हैं और शाम को आकर झाड़ू लगाते हैं वह काम करके भी अमीर नहीं बन पाते हैं. उनकी जिंदगी में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है इसलिए आपको याद रखना है सिर्फ रात के वक्त झाड़ू नहीं लगानी है.

जो लोग स्त्रियों का अपमान करते हैं वह जीवन में कभी सुखी नहीं रह सकते हैं हमारे शास्त्रों में स्त्री को देवी का रूप माना गया है हिंदू एकमात्र ऐसा धर्म है जहां देवताओं में महिलाएं भी शामिल है लेकिन हम महिलाओं का अपमान कर देते हैं ऐसे में इस बात को सदैव याद रखें कि चाहे खुद की पत्नी हो या किसी और की उसका अपमान कभी नहीं करना चाहिए ऐसा करने वाले मनुष्य के घर में सदैव अशांति और दरिद्रता रहती है.

Related Articles

Back to top button