स्वास्थ्य

ज्यूस के साथ न लें दवाई, दवा हो सकती है बेअसर

ज्यूस के साथ दवा बेअसर हो सकती है, खासतौर से सिट्रस फ्रूट वाले ज्यूस के साथ दवा बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यूस के साथ दवाएं खाने से उनका असर कम हो जाता है।l_juice-1469362551

ज्यूस के साथ दवा बेअसर हो सकती है, खासतौर से सिट्रस फ्रूट वाले ज्यूस के साथ दवा बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यूस के साथ दवाएं खाने से उनका असर कम हो जाता है। 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की एडवाइजरी मेडिकल बॉडी के मुताबिक ज्यूस दवाओं के असर को प्रभावित करते हैं। जिन मरीजों को ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी है उन्हें दवा कभी ज्यूस के साथ नहीं लेनी चाहिए।

दवाओं को पानी के साथ ही लेना चाहिए। अगर हम अंगूर के रस की बात करें तो यह शरीर में कुछ दवाओं को सोखने की क्षमता कम कर सकता है। संतरा और सेब का ज्यूस भी शरीर में दवाओं के सोखने की क्षमता को कम कर देता है।

एंजाइम के काम को ब्लॉक करता है : फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के मुताबिक भी दवाओं का सेवन अंगूर के जूस के साथ नहीं करना चाहिए। 

अंगूर का रस एंजाइमों के कार्य को ब्लॉक कर देता है, यह शरीर में दवाओं के अवशोषण को बढ़ा देता है। एक शोध में पता चला है कि अंगूर, संतरे व सेब का रस कैंसर की दवा एटोपोवफोस, बीटा ब्लॉकर दवा एटेनोलोल और एंटी ट्रांसप्लांट रिजेक्शन ड्रग सिस्लोस्पोरीन, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, लिवोफ्लॉक्सासिन व इट्राकॉनाजोल जैसे एंटीबायोटिक्स का असर कम कर देता है।

 
 

Related Articles

Back to top button