राष्ट्रीय

झबुआ-रतलाम और वारंगल लोकसभा उपचुनाव : वोटों की गिनती जारी

kerala-civic-polls-counting_650x400_51446869297नई दिल्ली: मध्य प्रदेश की झबुआ-रतलाम और तेलंगाना के वारंगल लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है।

झबुआ-रतलाम सीट इसी साल जून में यहां के सांसद दिलीप सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी। दिलीप सिंह बीजेपी से सांसद थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बीजेपी ने यहां से दिलीप सिंह की बेटी निर्मला भूरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। निर्मला के खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कांतीलाल भूरिया को मैदान उतारा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए प्रतिष्ठा का सवाल
हालांकि ये मुक़ाबला इन दोनों नेताओं के बीच है पर यह सीट मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए प्रतिष्ठा का विषय बनी हुई है। पिछले 6 दिनों में मुख्यमंत्री की 27 रैलियां यहां आयोजित की गईं, ताकि बीजेपी की जीत सुनिश्चित की जा सके।

इस चुनाव में 10 लाख़ से ज़्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। झबुआ-रतलाम लोकसभा सीट पर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। वोटों की गिनती यहां के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी।

वारंगल सीट पर फैसले की घड़ी
तेलंगाना के वारंगल लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम भी मंगलवार को घोषित किया जाएगा। इस सुरक्षित सीट पर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी। सुरक्षा कारणों के चलते मतगणना केंद्र के आस-पास धारा 144 लगा दी गई है। इस सीट पर 21 नवंबर को उप-चुनाव हुआ था और क़रीब 69 फ़ीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस सीट पर कुल 23 उम्मीदवार मैदान में हैं।

यहां पर मुख्य मुक़ाबला टीआरएस के.पी. दयाकर और पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस उम्मीदवार सर्वे सत्यनारायण के बीच है। मुक़ाबले में बीजेपी-टीडीपी के साझा उम्मीदवार पी. देवैया भी हैं। यह सीट टीआरएस के के. श्रीहरि के तेलंगाना के उप-मुख्यमंत्री बनने के बाद इस्तीफ़ा देने के चलते ख़ाली हुई थी।

 

Related Articles

Back to top button