स्वास्थ्य

टमाटर का जूसहमारे स्वास्थ्य के लिए है लाभकारी, इन बीमारियों का है जबरदस्त इलाज

काफी लोग आजकल उच्च रक्तचाप और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहें हैं। देश में लगभग दस लाख लोग इस तरह की बीमारी से ग्रस्त हैं। हमारे देश में तनाव की बीमारी को लोग बहुत हल्के में लेते हैं और नतीजा आगे चलकर ह्रदय की कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए अगर आप खास तरह के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा होगा।

टमाटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है ही इसके जूस को पीने से भी बहुत से रोगों से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड के कारण रक्तचाप में सुधार होता है। एक शोध में ये बात सामने आयी है कि एक गिलास बिना नमक वाले टमाटर के जूस का सेवन शरीर के विभिन्न रोगों को खत्म करने में सहायक है। अगर नियमित रुप से इस जूस का सेवन किया जाए तो उच्च रक्तचाप, कालेस्ट्रॉल और ह्रदय की बीमारियों से राहत मिलती है।

फूड साइंस और न्यूट्रिसन के जर्नल में प्रकाशित एक शोध में बताया गया कि पांच सौ महिलाओं और पुरुषों पर किए परीक्षण में ये बात सामने आई है कि टमाटर के जूस से स्वास्थ्य को बहुत लाभ हुआ है। इसके नियमित सेवन से महिलाओं और पुरुषों में समान रुप से उच्च रक्तचाप में गिरावट 141.2 से घटकर 137mmHg पर हुई थी।

Related Articles

Back to top button